कर्मचारियों के लिए 8th Pay Commission पर आई बड़ी खबर, इतनी ज्यादा मिलेगी सैलरी

एक करोड़ से भी अधिक केंद्रीय कर्मचारी एवं पेंशनधारी आठवें वेतन आयोग का बेसब्री से इंतजार एवं समय-समय पर मांग कर रहे हैं। ऐसे में आठवें वेतन आयोग गठन का रास्ता साफ होता नजर आ रहा है आठवां वेतन आयोग केंद्र सरकार को केन्द्रीय कर्मचारियों के सैलरी बढ़ाने की सिफारिश भेजी है अब सरकार आठवें वेतन आयोग की मंजूरी देने पर विचार करके आठवां वेतन आयोग लागू करेगी।

काफी लंबे समय से कर्मचारी एवं पेंशनधारी आठवें वेतन आयोग के आधार पर सैलरी में इजाफा करने की मांग कर रहे हैं प्रत्येक 10 वर्ष पर वेतन आयोग का गठन किया जाता है ऐसा अनुमान लगाया जा रहा है कि जल्द ही केंद्र सरकार नए वेतन आयोग के गठन पर कुछ बड़ा कदम उठाकर करोड़ों कर्मचारी एवं पेंशनधारी को एक बड़ा तोहफा दे सकती है जिसका इंतजार वे काफी लंबे समय से कर रहे हैं।

8th Pay Commission Date

केंद्रीय कर्मचारी एवं पेंशनधारी की मांग को ध्यान में रखकर केंद्र सरकार की ओर से आठवें वेतन आयोग गठन को लेकर कुछ बड़ा ऐलान किया जा सकता है लोकसभा चुनाव खत्म होने के बाद से यह अंदाजा लगाया जा रहा है कि केंद्र सरकार नए वेतन आयोग गठन से जुड़ा बड़ा कदम उठाकर कर्मचारियों को आगामी कुछ महीनों में आठवें वेतन आयोग के आधार पर सैलरी में बढ़ोतरी का फायदा दे सकती हैं।

हालांकि केंद्र सरकार की ओर से अभी तक आठवां वेतन आयोग गठन से संबंधित कोई भी आधिकारिक या औपचारिक जानकारी साझा नहीं की गई है। केंद्र सरकार की ओर से कैबिनेट मीटिंग में दिसंबर 2024 में यस साफ कर दिया गया था कि केंद्र सरकार की ओर से आठवें वेतन आयोग के गठन से संबंधित कोई भी योजना अभी फिलहाल नहीं चल रही है। मगर सरकार इस पर उचित कदम उठाते हुए कोई अन्य विकल्प तलाश करेगी।

आठवां वेतन आयोग से सैलरी में इजाफा

अगर केंद्र सरकार की ओर से आठवें वेतन आयोग लागू करने की सिफारिश की जाती है तो इससे सीधे तौर पर 49 लाख केंद्रीय कर्मचारी एवं 68 लाख पेंशनधारियों को सीधा-सीधा फायदा मिलेगा। आठवां वेतन लागू होने के बाद कर्मचारी एवं पेंशनधारियों को फिटमेंट फैक्टर में नए बदलाव के आधार पर फिटमेंट फैक्टर 3.68 गुना बढ़ सकता है यानी कि आठवें वेतन आयोग के आधार पर पहले जिन कर्मचारियों को 18000 रुपए मासिक वेतन मिल रहा था उन्हें नए बढ़े हुए फिटमेंट फैक्टर के आधार पर ₹8000 की बढ़ोतरी मिलेगी।

आठवां वेतन आयोग लागू होने के बाद केंद्रीय कर्मचारियों का न्यूनतम वेतन करीब 26000 रुपए प्रति महीने हो जाएगा इसके अलावा पेंशनधारियों को भी फिटमेंट फैक्टर में बढ़ोतरी के आधार पर फायदा दिया जाएगा। केंद्र सरकार जल्द ही कर्मचारियों की सैलरी में बढ़ोतरी का ऐलान करके लाखों कर्मचारी एवं पेंशनधारी को सीधे तौर पर बढ़ती महंगाई से राहत दिलाएगी।

आठवां वेतन आयोग कब लागू होगा?

वेतन आयोग का गठन प्रत्येक 10 वर्ष पर किया जाता है ऐसे में सातवां वेतन आयोग का गठन जनवरी 2016 में की गई थी ऐसे में अनुमानित है कि जनवरी 2024 के शुरुआत में आठवें वेतन आयोग का गठन किया जा सकता है। केंद्र सरकार आठवें वेतन आयोग के गठन या लागू करने से संबंधित कोई भी बयान आधिकारिक तौर पर जारी नहीं की है।

मगर अब अनुमान लगाया जा रहा है कि लोकसभा चुनाव के बाद कर्मचारी की मांग को ध्यान में रखकर केंद्र सरकार नए वेतन आयोग के गठन पर बड़ा कदम उठा सकती है। सरकार द्वारा वेतन आयोग के गठन के 12 से 18 महीने के अंदर कमीशन अपना सिफारिश वेतन आयोग को सबमिट करेगी जिस आधार पर सरकार उचित कदम उठाते हुए नए वेतन आयोग लागू करने के लिए हरी झंडी दिखाएंगी । ऐसे में कर्मचारियों को अभी कुछ महीनो का और इंतजार करना होगा।

डीए में 4 फ़ीसदी की बढ़ोतरी

केंद्र सरकार की ओर से मार्च महीने के शुरुआत में महंगाई भत्ते में 4 परसेंट की बढ़ोतरी कर दी गई है। डीए में नई बढ़ोतरी जनवरी 2024 से लागू होगी। पहले कर्मचारियों को 46 फीसदी डीए के आधार पर सैलरी मिल रही थी। ऐसे में 4% फीसदी की नई बढ़ोतरी के बाद कर्मचारियों को 50 फीसदी डीए बेसिक सैलरी कर दिया गया है। डीए में चार फ़ीसदी की बढ़ोतरी का सीधा फायदा कर्मचारी एवं पेंशनधारी को हुआ है ।

Leave a Comment

Join Whatsapp