Aayushman Card Beneficiary List 2024: आयुष्मान कार्ड की नई लिस्ट जारी, यहाँ से जल्दी नाम चेक करें

अगर आपके परिवार में भी कोई सदस्य किसी गंभीर बीमारी से पीड़ित है या आप खुद किसी बीमारी का सामना कर रहे हैं परंतु अपनी पारिवारिक की स्थिति कमजोर होने के कारण उत्तम इलाज नहीं करवा पा रहे हैं तो आपके लिए सरकार के द्वारा संचालित करवाई गई आयुष्मान भारत योजना से जरूर जुड़ना चाहिए।

आयुष्मान भारत योजना एक ऐसी योजना है जिसमें फ्री दवाई के लिए गरीब लोगों के आयुष्मान कार्ड बनवाए जा रहे हैं। इस आयुष्मान कार्ड के जरिए अब सभी लोग अपनी बीमारी का इलाज करवाने के लिए 5 लाख तक की मुफ्त सुविधा प्राप्त कर सकते हैं।इस कार्ड के जरिए हुए किसी भी सरकारी या प्राइवेट हॉस्पिटल में इलाज करवा सकते हैं।

2024 में चौथे चरण के अंतर्गत लगातार ही जिनके पास आयुष्मान कार्ड नहीं है उनकी पात्रता के आधार पर आयुष्मान कार्ड बनवाए जाने का कार्य किया जा रहा है। सरकार के लक्ष्य के अनुसार इस चरण के माध्यम से लगभग सभी पात्र व्यक्तियों के लिए आयुष्मान कार्ड से लाभार्थी किया जाना है।

Aayushman Card Beneficiary List 2024

हम इस आर्टिकल के माध्यम से आज आपके लिए आयुष्मान कार्ड की जारी करवाई जाने वाली बेनिफिशियरी लिस्ट के बारे में जानकारी देने वाले हैं क्योंकि जिस प्रकार से आयुष्मान भारत योजना में लोगों के आवेदन हो रहे हैं उसके अंतर्गत ही बेनिफिशियल लिस्ट को जारी करवाया जा रहा है।

सभी व्यक्तियों के लिए बेनिफिशियरी लिस्ट का विवरण देखना बहुत ही आवश्यक है क्योंकि इसके बाद ही उनका आयुष्मान कार्ड उनके पास उपलब्ध हो पाएगा। जिन व्यक्तियों का विवरण लिस्ट में दिया गया है वह अपने आयुष्मान कार्ड को ऑनलाइन प्राप्त कर सकते हैं।

आयुष्मान कार्ड के लिए पात्रता

आयुष्मान भारत योजना के अंतर्गत जारी करवाई जाने वाली बेनिफिशियरी लिस्ट में मुख्य तौर से आवेदन सफल किए व्यक्तियों के नाम है उपलब्ध करवाए जा रहे हैं। जानकारी के लिए बता दें कि अगर आप इस योजना की निर्धारित पात्रताओं के अनुसार पूर्णता पात्र है तो ही आपके लिए आयुष्मान कार्ड बनवाने का मौका इस योजना से दिया जा रहा है। आईए इस योजना की कुछ विशेष पात्रताओ पर नजर डालते हैं।-

  • आयुष्मान भारत योजना के अंतर्गत देश के गरीब नागरिकों के लिए शामिल किया जा रहा है ताकि वह अपनी आर्थिक स्थिति कमजोर होने की वजह से इलाज से वंचित न रह सके।
  • पात्रता के तौर पर उनके पास गरीबी रेखा या उससे नीचे की श्रेणी का राशन कार्ड होना भी आवश्यक है। इस योजना में आवेदन के लिए राशन कार्ड अनिवार्य रूप से मांगा जाता है।
  • अगर आपके पास किसी सरकारी नौकरी का पद आप आयुष्मान कार्ड नहीं बनवा पाएंगे।
  • इस योजना का लाभ मुख्य रूप से एससी, एसटी इत्यादि श्रेणियां के लिए दिया जा रहा है ताकि इस वर्ग के लोग योजनाशी लाभार्थी हो पाए।

आयुष्मान कार्ड घर तक पहुंच जाने की सुविधा

अगर आपने सरकार के द्वारा जारी करवाए गए कैंपों के अनुसार आयुष्मान कार्ड के लिए आवेदन किया है या फिर ऑनलाइन माध्यम से इस कार्ड को प्राप्त करने के लिए फॉर्म सबमिट किया है तो आपके लिए ऑनलाइन कार्ड डाउनलोड करने की सुविधा तो दी जाती है साथ में सरकार के द्वारा यह दस्तावेज आपके घर तक पहुंच जाने का कार्य भी किया जा रहा है।

जी हां अगर आपने ऑनलाइन माध्यम से किसी भी कारण बस अपना आयुष्मान कार्ड प्राप्त नहीं कर पाया है तो आपके नजदीकी डाक विभाग के द्वारा आपका आयुष्मान कार्ड आपके स्थाई पत्ते तक पहुंचा दिया जाएगा। यह सविता सरकार के द्वारा सभी लोगों के लिए बिल्कुल ही फ्री दी जा रही है।

आयुष्मान कार्ड बेनिफिशियरी लिस्ट कैसे चेक करें?

अगर आपने या आपके परिवार के किसी भी सदस्य ने आयुष्मान कार्ड बनवाने के लिए आवेदन किया है तो जारी करवाई जाने वाली लिस्ट में नाम चेक करना अनिवार्य है। नीचे दिए गए चरणों की सहायता से आप लिस्ट का विवरण आसानी चेक कर सकते तथा यह देख सकते हैं कि उसमें आपका नाम है कि नहीं।-

  • नाम चेक करने के लिए सबसे पहले तो आपको आयुष्मान भारत योजना की ऑफिशल वेबसाइट को ओपन कर लेना होगा।
  • ऑफिशल वेबसाइट ओपन हो जाए तो उसमें होम पेज में जाकर अपनी आईडी एवं पासवर्ड की सहायता से लॉगिन कर जाए।
  • लॉगिन करने के बाद आपके लिए होम पेज में जारी करवाई गई बेनिफिशियरी लिस्ट की एक्टिव लिंक पर क्लिक कर देना होगा।
  • इस लिंक के माध्यम से ही आपके लिए लिस्ट के विविधता तक पहुंचाया जाएगा इसके पहले महत्वपूर्ण जानकारी भरनी होगी।
  • महत्वपूर्ण जानकारी के तौर पर आपको अपने राज्य, जिला ,नजदीकी स्वास्थ्य विभाग, ग्राम पंचायत नगर पंचायत इत्यादि सेलेक्ट करते जाना होगा।
  • आपके लिए अपने द्वारा दी गई इस जानकारी को सबमिट करना होगा तत्पश्चात ही आप लिस्ट तक पहुंच पाएंगे।
  • सबमिट करने के बाद आपके सामने लिस्ट का पीडीएफ दिया जाएगा इस ओपन करें तथा सर्च बार में पंजीकरण दर्ज करें।
  • अब आसानी से आप यह जान पाएंगे कि आपका नाम लिस्ट में दिया गया है या नहीं इसके बाद ही आपके लिए आयुष्मान कार्ड दिया जाना सुनिश्चित होगा।

Leave a Comment

Join Whatsapp