Birth Certificate Apply Online: घर बैठे बनाएं नया जन्म प्रमाण पत्र, आवेदन फॉर्म भरना शुरू

सरकार के द्वारा साफ तौर से यह निर्देश जारी किए गए हैं कि भारत का कोई भी नागरिक अगर किसी भी सरकारी या निजी कार्य में भागीदारी लेता है तो उसे अपनी पूरी पहचान तथा महत्वपूर्ण दस्तावेजों के साथ तैयार होना आवश्यक होगा। सरकार की अधिक घोषणा के तहत महत्वपूर्ण दस्तावेजों में जन्म प्रमाण पत्र को भी शामिल किया गया है।

जी हां अब जिस प्रकार व्यक्ति के आधार कार्ड पैन कार्ड इत्यादि दस्तावेज आवश्यक होते हैं उसी प्रकार हर क्षेत्र में सभी लोगों के जन्म प्रमाण पत्र भी मांगे जाएंगे। आपके बच्चों के लिए भविष्य में जन्म प्रमाण पत्र न होने की वजह से परेशानी ना हो इसलिए अभिभावक जन्म के तुरंत बाद या निश्चित समय पर जन्म प्रमाण पत्र बनवाए।

जन्म प्रमाण पत्र बनवाने हेतु लोगों के लिए विभिन्न तरीकों से जागरूक किया जा रहा है जिसके चलते अब सभी लोग अपने बच्चों के जन्म प्रमाण पत्र बनवा रहे हैं। जन्म प्रमाण पत्र के लिए मुख्य रूप से ऑनलाइन अप्लाई किया जाता है जिसके वेरिफिकेशन के बाद ही जन्म प्रमाण पत्र आपको मिल पाएगा।

Birth Certificate Apply Online

जन्म प्रमाण पत्र में व्यक्ति की सामान्य व्याख्या तो होती ही है साथ में उसकी जन्म तिथि सुनिश्चित रूप से उपलब्ध होती है। जैसा कि हमने बताया है कि ऑनलाइन जन्म प्रमाण पत्र बनवाना अधिकांश रूप से प्रचलित है क्योंकि ऑनलाइन यह दस्तावेज महत्वपूर्ण डेटाबेस के साथ तैयार किया जाता है।

जन्म प्रमाण पत्र में ऑनलाइन अप्लाई की सुविधा को इसलिए संशोधित किया गया है ताकि उम्मीदवार लोग घर बैठे ही जन्म प्रमाण पत्र के लिए अप्लाई दे सके। ऑनलाइन अप्लाई की सुविधा के चलते अब मोबाइल से भी जन्म प्रमाण पत्र तैयार किए जा रहे है जिसके लिए सरकार के द्वारा मुख्य पोर्टल भी जारी किया गया है।

जन्म प्रमाण पत्र के लाभ

जन्म प्रमाण पत्र दस्तावेज विशेष सरकारी कार्यों के लिए महत्वपूर्ण तथा मान्य इसलिए करवाया गया है ताकि उम्मीदवार की पूर्ण पहचान जन्म प्रमाण पत्र से हो सके। इसके अलावा अगर भविष्य में कोई रोजगार संबंधी कार्य के लिए या सरकारी नौकरी में लगने के लिए भी जन्म प्रमाण पत्र सभी महत्वपूर्ण दस्तावेजों के साथ मांगा जाएगा।

जन्म प्रमाण पत्र देश के सभी व्यक्तियों के लिए महत्वपूर्ण है तथा अगर एक बार आपका जन्म प्रमाण पत्र बन जाता है तो वह आपके लिए जीवन भर मान्य रहेगा। बच्चों का जन्म प्रमाण पत्र नवजात अवस्था में मनवा लेना चाहिए बड़े हो जाने पर उनके जन्म प्रमाण पत्र प्राप्त करने में काफी दिक्कते सामने आ सकती हैं।

जन्म प्रमाण पत्र की जानकारी

जिन लोगों ने अपने बच्चों के जन्म प्रमाण पत्र बनवाने हेतु ऑनलाइन अप्लाई को पूरा किया है या करने वाले हैं उनके मन में यह भी सवाल उठता है कि आवेदन के बाद कितने दिनों तक जन्म प्रमाण पत्र मिल जाता है तथा भी किस विधि से अपने जन्म प्रमाण पत्र को अपने पास उपलब्ध कर पाएंगे।

जिन लोगों के लिए इस बात की जानकारी नहीं उनके लिए बता दें कि आवेदन की अधिकतम 15 दिनों तक एवं न्यूनतम 24 घंटे में ही आपके आवेदन के वेरिफिकेशन के बाद जन्म प्रमाण पत्र ऑनलाइन अपलोड करवा दिया जाता है तथा इसकी सूचना उनके निर्धारित मोबाइल नंबर पर दे दी जाती है ताकि इसे डाउनलोड कर पाए।

जन्म प्रमाण पत्र के लिए ऑनलाइन अप्लाई कैसे करें?

जन्म प्रमाण पत्र में ऑनलाइन अप्लाई के लिए आपको केवल अपने एंड्रॉयड फोन की आवश्यकता है तथा इसी एंड्रॉयड फोन की सहायता से आप पूरी प्रक्रिया कंप्लीट कर सकते हैं तथा जन्म प्रमाण पत्र तैयार कर सकते हैं। नीचे दिए गए कुछ मार्गदर्शन चरण आपके लिए काफी महत्वपूर्ण साबित हो सकते हैं।-

  • जन्म प्रमाण पत्र ऑनलाइन अप्लाई के लिए सबसे पहले तो ऑफिशल वेबसाइट को खोलें।
  • ऑफिशल वेबसाइट ओपन हो जाने पर सीधे आपके होम पेज में ले जाया जाएगा जिसमें आपको न्यू जन्म प्रमाण पत्र की लिंक सेलेक्ट करनी होगी।
  • अब अगले ऑनलाइन पेज में जाए तथा कुछ महत्वपूर्ण जानकारी को दर्ज करके आवेदन पत्र स्क्रीन पर लाए।
  • आवेदन पत्र में निर्देशित जानकारी को स्टेप बाय स्टेप भर और मुख्य डॉक्यूमेंट अपलोड करें।
  • पूरी प्रक्रिया होने के बाद अगर पोर्टल शुल्क मांगा जाता है तो उसे जमा करें और सबमिट कर दें।
  • इस प्रकार से आपका जन्म प्रमाण पत्र बन सकता है।

1 thought on “Birth Certificate Apply Online: घर बैठे बनाएं नया जन्म प्रमाण पत्र, आवेदन फॉर्म भरना शुरू”

Leave a Comment

Join Whatsapp