CTET Cut Off Marks: इस बार इतने नंबर में होगा सिलेक्शन, सीटीईटी की कट ऑफ जारी

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड द्वारा सीटीईटी परीक्षा का आयोजन ऑफलाइन माध्यम से 7 जुलाई 2024 को किया गया था। सीटीईटी पास करने वाले अभ्यर्थी कक्षा 1 से 8 तक शिक्षक बनने के पात्र साबित होंगे। केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा 2024 एक राष्ट्रीय परीक्षा है जिसमें देश के अलग-अलग राज्यों से लाखों अभ्यर्थी शामिल होते हैं।

सीबीएसई के द्वारा सीटीईटी 2024 का रिजल्ट एवं कट ऑफ मार्क्स की घोषणा एक साथ की जाएगी। अलग-अलग श्रेणी के उम्मीदवारों का कट ऑफ अलग-अलग निर्धारित की जाएगी महिला एवं पुरुष अभ्यर्थियों का कट ऑफ मार्क्स भी अलग-अलग निर्धारित की जाती है। कट ऑफ मार्क्स क्वालीफाई करने वाले अभ्यर्थी ही केन्द्रीय शिक्षक बनने के पात्र माने जाएंगे। ऐसे में अभ्यर्थी को अभी सीटीईटी 2024 कट ऑफ मार्क्स का इंतजार करना होगा। 

CTET Cut Off Marks

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षक पात्रता परीक्षा 2024 को क्वालीफाई करने के लिए परीक्षा में उपस्थित अभ्यर्थियों को एक न्यूनतम योग्यता अंक प्राप्त करना होगा जो कि सीबीएसई के द्वारा निर्धारित की जाएगी। कट ऑफ मार्क्स यानी कि न्यूनतम योग्यता अंक सीबीएसई , सीटीईटी परीक्षा 2024 में पेपर की कठिनाई, परीक्षा में उपस्थित छात्रों की संख्या, उम्मीदवारों का श्रेणी एवं अन्य कारकों के आधार पर निर्धारित करके आधिकारिक तौर पर सीटीईटी 2024 का कट ऑफ मार्क्स एवं परिणाम एक साथ घोषित करेगी।

सीबीएसई द्वारा कट ऑफ मार्क्स जारी करने की आधिकारिक तिथि की घोषणा फिलहाल नहीं की गई है। मगर अनुमान लगाया जा रहा है कि जल्द ही सीबीएसई के द्वारा  सीटीईटी 2024 का अधिकारिक आंसर की जारी करके जल्द से जल्द सीटीईटी 2024 का परिणाम एवं कट ऑफ मार्क्स जारी कर दिए जायेंगे। अभ्यर्थी सीबीएसई के आधिकारिक पोर्टल से सीटीईटी 2024 का रिजल्ट एवं कट ऑफ मार्क्स चेक कर पाएंगे।

सीटीईटी परीक्षा में न्यूनतम योग्यता अंक

सीबीएसई द्वारा सीटीईटी पास करने के लिए अलग-अलग श्रेणी कि उम्मीदवारों के लिए अलग-अलग न्यूनतम योग्यता अंक निर्धारित की जाती है। सामान्य वर्ग के अभ्यर्थियों को कम से कम 60% अंक, वही आरक्षित वर्ग वर्ग के अभ्यर्थियों को 50 से 55% अंक लाने होते हैं तभी वे सीटीईटी 2024 क्वालीफाई कर पाएंगे।

सीटीईटी परीक्षा कुल 150 अंकों का होता है ऐसे में सामान्य वर्ग के अभ्यर्थियों को करीब  90 अंक,  वही अन्य आरक्षित वर्ग एससी एसटी ओबीसी के अभ्यर्थियों को करीब 80 अंक सीटीईटी 2024 क्वालीफाई करने के लिए लाने ही होंगे। सही न्यूनतम योग्यता का आकलन आधिकारिक रिजल्ट जारी होने के बाद ही लगाया जा सकेगा।

सीटीईटी 2024 का रिजल्ट कब जारी होगा?

सीटीईटी परीक्षा 2024 जो कि 7 जुलाई 2024 को आयोजित करवाई गई है इसका परिणाम अगस्त 2024 के पहले सप्ताह में जारी होने का अनुमान लगाया जा रहा है। हालांकि सीबीएसई द्वारा अधिकारिक तौर पर रिजल्ट जारी होने की तिथि का ऐलान नहीं किया गया है। मगर अनुमानित है कि अगस्त महीने की शुरुआत में सीटीईटी 2024 का रिजल्ट जारी कर दी जाएगी।

सीटीईटी परीक्षा 2024 पासिंग मार्क्स 

सीटीईटी परीक्षा 2024 को पास करने के लिए विभिन्न श्रेणियों के उम्मीदवारों के लिए अलग-अलग पासिंग मार्क्स निर्धारित की जाती है। सामान्य वर्ग के अभ्यर्थियों को सीटीईटी 2024 पास करने के लिए 150 अंक में से करीब 90 अंक लाने होंगे यानी कि उन्हें 60% अंक लाने ही होंगे।  वहीं आरक्षित वर्ग एससी एसटी ओबीसी के अभ्यर्थी को 150 अंकों में से करीब 82 अंक लाने ही होंगे यानी कि 55% अंक लाने होंगे तभी वह इस परीक्षा को पास कर पाएंगे।

Categories CTET Cut Off Marks 2024(Expected)
General90
SC82
ST82
OBC82

सीटीईटी कट ऑफ मार्क्स कैसे चेक करें? 

  • सीटीईटी 2024 का कट ऑफ मार्क्स चेक करने के लिए आपको सीबीएसई के आधिकारिक लिंक पर विजिट करना होगा वहां से आप आसानी से कट ऑफ मार्क्स को चेक कर पाएंगे।
  • सबसे पहले सीबीएसई के आधिकारिक पोर्टल पर जाएं।
  • अब होम पेज पर CTET 2024 Cutoff Marks का लिंक दिखाई देगा इस लिंक पर क्लिक करें।
  • अब आपके सामने सीटीईटी कट ऑफ मार्क्स पीडीएफ रूप में दिख जाएगा इस पीडीएफ को डाउनलोड करके ओपन करें।
  • अब इस पीडीएफ फाइल में आप अलग-अलग श्रेणी का कट ऑफ मार्क्स देख सकते हैं।

Leave a Comment

Join Whatsapp