CUET UG Qualifying Marks: इस बार इतने नंबर में होगा सिलेक्शन, यहाँ देखें कट ऑफ

सीयूईटी यूजी की परीक्षा का रिजल्ट 10 जुलाई 2024 को जारी करवाया जाने वाला है जिसके तहत जो विद्यार्थी परीक्षा में शामिल हुए थे वह इस रिजल्ट को लेकर काफी उत्साहित है। रिजल्ट की राह देख रहे अभ्यर्थियों के मन में अब केवल यही सवाल है कि उनके लिए जो रिजल्ट जारी करवाया जाना है उसमे सफलता कितने अंको पर सुनिश्चित की जाएगी।

सीयूईटी यूजी के परीक्षार्थियों के लिए यह अनिवार्य रूप से ज्ञात होगा कि नेशनल टेस्टिंग एजेंसी के द्वारा हर वर्ष नए संशोधन के आधार पर पासिंग मार्क्स तैयार करवाए जाते हैं। परीक्षा का मुख्य स्कोर 800 अंकों का होता है तथा इन्हीं 800 अंकों में से सभी परीक्षार्थियों को अपनी श्रेणी के अनुसार क्वालीफाइंग मार्क्स सुरक्षित करने पड़ते है।

बता दें कि परीक्षार्थियों के लिए परीक्षा परिणाम के साथ ही उनके क्वालीफाइंग स्कोर का पता चल सकेगा तथा रिजल्ट के साथ ही यह सुनिश्चित हो पाएगा कि कितने अंको के आधार पर परीक्षार्थियों के लिए सिलेक्ट किया जाना है तथा उन्हें विभिन्न पाठ्यक्रमों हेतु सरकारी कॉलेज में प्रवेश दिया जाना है।

CUET UG Qualifying Marks

अगर हम सीयूईटी यूजी की पिछले वर्ष की परीक्षा की बात करें तो सभी परीक्षार्थियों के लिए पासिंग मार्क्स लगभग आधे अंकों पर निर्धारित किए गए थे तथा इन्हीं अंकों के आधार पर विद्यार्थियों के सिलेक्शन सरकारी महाविद्यालयो में करवाए गए थे। सोशल मीडिया पर उम्मीद जताई जा रही है कि पिछले वर्ष के आंकड़े इस वर्ष भी देखने को मिल सकते हैं।

सोशल मीडिया पर किए जा रहे दावे अगर सिद्ध होते हैं तो उसके हिसाब से विद्यार्थियों के सामान्य क्वालीफाइंग मार्क्स 300 से लगाकर 400 तक के बीच में होंगे तथा जो विद्यार्थी इतने या इससे अधिक अंक प्राप्त करेंगे उन्हीं के लिए सरकारी कॉलेजो में एडमिशन दिया जाएगा। क्वालीफाइंग मार्क्स की सटीक जानकारी आपको रिजल्ट के साथ ऑफिशल वेबसाइट पर ही मिल पाएगी।

सीयूईटी यूजी क्वालीफाइंग मार्क्स की जानकारी

सीयूईटी यूजी की परीक्षा के प्रश्न पत्र को चार खंडों में विभाजित किया जाता है जिसके सभी खंडों के अंकों को मिलाकर कुल 800 अंकों का स्कोर होता है। बताते चलें कि इस परीक्षा में अच्छा स्कोर 500 अंको से लेकर 650 अंकों तक का माना जाता है तथा अंको के आधार पर विद्यार्थी आसानी से अपने पसंदीदा सरकारी कॉलेज में दाखिला प्राप्त कर सकते हैं।

इसके अलावा 650 से लेकर 700 अंकों तक का स्कोर उच्चतर स्तर का माना जाता है तथा जो विद्यार्थी 700 से अधिक अंक प्राप्त करते हैं उनका स्कोर उत्कृष्ट होता है तथा ऐसे विद्यार्थियों के लिए देश के मुख्य महाविद्यालय के द्वारा प्रवेश लेने हेतु स्वयं आमंत्रित किया जाता है।

श्रेणी अनुसार होगा कट ऑफ जारी

परीक्षा के लिए कट ऑफ जारी हो जाने पर विद्यार्थी पूर्ण रूप से यह जान पाएंगे कि उनकी श्रेणी के अनुसार उन्हें कितने अंकों पर सफलता मिलने वाली है तथा उनका चयन सरकारी कॉलेज में कितने अंकों पर सुनिश्चित होगा। इस परीक्षा में 2024 में 13 लाख से अधिक विद्यार्थियों ने उपस्थिति दर्ज करवाई थी जिनमें सभी श्रेणियां के विद्यार्थी शामिल हुए थे।

सामान्य श्रेणी से लेकर ओबीसी,एससी ,एसटी,पीडब्ल्यूडी इत्यादि सभी के लिए अलग-अलग क्वालीफाइंग मार्क्स तैयार करवाए जाएंगे जिसकी भूमिका कट ऑफ के द्वारा पूरी होगी। आरक्षित श्रेणियां के लिए इस परीक्षा में काफी सुविधा मिलने वाली है क्योंकि उनके लिए कम अंकों के आधार पर भी सरकारी कॉलेज मिल सकता है।

सीयूईटी यूजी कट ऑफ मार्क्स की जांच कैसे करें?

सभी परीक्षार्थियों के लिए अपने क्वालीफाइंग मार्क्स की जानकारी प्राप्त करने हेतु ऑफिशल वेबसाइट पर जारी किए जाने वाले इन कट ऑफ मार्क्स की लिस्ट में श्रेणी अनुसार लिस्ट देखना बेहद जरूरी है उसके बाद ही वे सभी श्रेणियां के पासिंग मार्क्स जान पाएंगे। आईए हम आपको कट ऑफ लिस्ट डाउनलोड करने की प्रक्रिया से अवगत करवाते हैं।-

  • कट ऑफ मार्क्स का पीडीएफ चेक करने के लिए ऑफिशल वेबसाइट पर एंटर करना होगा।
  • वेबसाइट पर होम पेज में आपके लिए जारी किए गए रिजल्ट की लिंक के साथ कट ऑफ की विशेष लिंक भी मिल जाएगी।
  • इस लिंक पर क्लिक करते ही आपकी स्क्रीन पर कट ऑफ का पीडीएफ उपलब्ध करवाया जाएगा जिसमे डाउनलोड के ऑप्शन पर क्लिक करें।
  • पीडीएफ डाउनलोड होने का इंतजार करें तथा डाउनलोड हो जाने पर उसे ओपन करें।
  • अब आप देख पाएंगे कि आपकी श्रेणी के अनुसार क्वालीफाइंग मार्क्स कितने रखे गए हैं तथा यह भी मिलान कर पाएंगे कि आपने जो प्रदर्शन के आधार पर अंक प्राप्त किए हैं वह प्रवेश हेतु संतुष्टि जनक है या नहीं।

Leave a Comment

Join Whatsapp