Free Solar Panel Yojana Apply Online: फ्री सोलर पैनल योजना के लिए फॉर्म भरना शुरू, यहाँ से जल्दी आवेदन करें

केंद्र सरकार के द्वारा जारी की गई फ्री सोलर पैनल योजना के अंतर्गत सोलर पैनल लगवाने हेतु सरकार के द्वारा काफी जागरूक किया गया है। सोलर पैनल लगवाने के लाभों से आकर्षित होकर लाखों लोग सोलर पैनल लगवाने के लिए अपने आवेदन दे रहे हैं तथा इस फ्री सुविधा का लाभ उठा पा रहे हैं।

सरकार के द्वारा मुख्य रूप से सोलर पैनल लगवाए जाने का कार्य ऐसे ग्रामीण क्षेत्रों में किया जा रहा है जहां पर बिजली की अधिक परेशानी है तथा वहां पर बरसात जैसे दिनों में निरंतर रूप से बिजली नहीं पहुंच पाती है। सोलर पैनल बिल्कुल फ्री केवल आवेदन के आधार पर स्थापित करवाए जा रहे हैं।

सोलर पैनल योजना के अंतर्गत यह जारी किया गया है कि जो व्यक्ति इस सुविधा का लाभ उठाना चाहते हैं उनके लिए आवेदन हेतु ऑनलाइन प्रक्रिया को ही अपनाना होगा। ऑनलाइन आवेदन करके योजना के तहत ग्रामीण क्षेत्र से लेकर कई शहरी क्षेत्र के व्यक्ति होने तक फ्री बिजली की सुविधा के लिए सोलर पैनल लगवा लिए हैं।

Free Solar Panel Yojana Apply Online

इस योजना ने आम वर्ग के परिवारों का बिजली का भार दूर किया है तथा अब उन्हें बिजली की बढ़ती कीमत तथा बिजली की पर्याप्त तथा से होने वाली परेशानियों से छुटकारा मिलने वाला है। इस योजना का शुभारंभ सरकार के द्वारा पूर्ण सर्वेक्षण के आधार पर किया गया है ताकि शहरी क्षेत्र के साथ ग्रामीण क्षेत्रों में भी बिजली का विकास हो सके।

देश में ऐसे भी व्यक्ति है जिन्हें सोलर पैनल की जानकारी तो है परंतु वह सुनिश्चित नहीं कर पा रहे हैं कि इस योजना में सोलर पैनल लगवाने हेतु ऑनलाइन आवेदन किस प्रक्रिया से पूरा करना है तथा कौन सी वेबसाइट पर सोलर पैनल के लिए रिक्वेस्ट अप्लाई कर सकते हैं। प्रमुख रूप से आज ऐसे ही उम्मीदवार व्यक्तियों के लिए हम यह आर्टिकल लेकर आए हैं।

सोलर पैनल योजना के लिए आवश्यक जानकारी

बिजली मंत्रालय के द्वारा केंद्र सरकार के आरक्षण में सोलर पैनल योजना को जारी करते हुए इस योजना का अलग से ऑनलाइन पोर्टल तैयार करवाया गया है जिस पर नागरिक अपनी सुरक्षा अनुसार एवं पात्रताओं के आधार पर सोलर पैनल के लिए रिक्वेस्ट अप्लाई कर सकता है। यह पोर्टल आपके लिए ऑनलाइन आसानी से उपलब्ध हो जाएगा।

सोलर पैनल योजना के लिए महत्वपूर्ण दस्तावेज

ऑनलाइन अप्लाई करने के लिए आवेदन करता को महत्वपूर्ण दस्तावेजों की आवश्यकता भी पड़ेगी क्योंकि जैसा कि आपको बताया गया है कि सोलर पैनल का लाभ पूरी कार्रवाई करने पर ही दिया जाता है। निम्नलिखित दस्तावेजों से आपकी पात्रता का सर्वेक्षण करते हुए आवेदन सफल किया जाएगा।-

  • आधार कार्ड
  • पैन कार्ड
  • राशन कार्ड
  • आय प्रमाण पत्र
  • निवास प्रमाण पत्र
  • बैंक का खाता
  • मोबाइल नंबर
  • बिजली बिल
  • कंज्यूमर नंबर इत्यादि।

सरकारी सोलर पैनल से संबंधित जानकारी

सरकार के द्वारा सोलर पैनल लगवाए जाने का कार्य इसी वर्ष से शुरू हुआ है जिसके लिए केंद्र सरकार के तहत 75000 करोड़ से ऊपर तक का बजट निर्धारित हुआ है। लोगों के लिए मुख्य रूप से घरेलू उपयोगी बिजली के लिए अधिकतम 3 किलो वाट तक का सोलर पैनल लगाया जाएगा जिसमें उनके लिए बिजली में होने वाली 40 से 50% तक की खपत की बचत होगी। सोलर पैनल की तहत सब्सिडी की व्यवस्था भी की गई है।

सोलर पैनल योजना में लाभ

अगर आप ऑनलाइन पोर्टल के द्वारा अपने मुख्य जानकारी के आधार पर आवेदन सबमिट करते हैं तथा सही रूप से आपका आवेदन वेरीफाई किया जाता है तो आपके लिए ऐसी योजना के अंतर्गत लगभग 1 महीने के दौरान ही सोलर पैनल लगाया जाएगा। अगर इन निश्चित दिनों में सोलर पैनल नहीं लगाया जाता तो आप योजना के हेल्पलाइन नंबर से शिकायत भी कर सकते हैं जो आपको मुख्य वेबसाइट पर मिल जाएगा।

सोलर पैनल योजना के लिए ऑनलाइन अप्लाई कैसे करें?

सोलर पैनल लगवाने के लिए देश के अधिकांश राज्यों में ऐसी योजना को संचालित रूप से जारी किया गया है तथा हर राज्य के व्यक्ति अधिक से अधिक संख्या में सोलर पैनल के लाभों से आकर्षित होकर आवेदन कर रहे हैं। अगर आप भी सोलर पैनल लगवाना चाहते हैं तो हम आपको मुख्य आवेदन प्रक्रिया से अवगत करवाते हैं जो इस प्रकार है।

  • ऑनलाइन अप्लाई के लिए सर्वप्रथम तो आपको ऑफिशल पोर्टल को ऑनलाइन सर्च कर लेना होगा।
  • ऑफिशल पोर्टल मिल जाता है तो उसमें एंटर करें तथा होम पेज में रजिस्टर्ड हो जाए।
  • रजिस्टर्ड होने के बाद आपको होम पेज में सोलर पैनल के लिए अप्लाई की लिंक दिखाई देगी उसे चयन करें और आगे बढ़े।
  • इस लिंक के जरिए आप सीधे आवेदन पत्र तक पहुंच जाएंगे जिसमें सोलर पैनल के लिए स्वयं से संबंधित कुछ महत्वपूर्ण डिटेल भरनी होगी।
  • आवेदन पत्र भर जाए तो अपनी स्थाई पते एवं अन्य जानकारी को दर्ज करें जो इंक्वारी के लिए आवश्यक है।
  • इसके बाद आपको बिजली वितरण कंपनी का नाम और कंज्यूमर नंबर दर्ज करना होगा।
  • यह पूरा हो जाने पर डॉक्यूमेंट अपलोड करें और अंत में सबमिट कर दें।
  • इस प्रकार से आपका आवेदन वेरीफाई होने पर आपको निश्चित दिनों में लाभ मिल जाएगा।

Leave a Comment

Join Whatsapp