KCC वाले किसानो का हो गया कर्ज माफ़, किसान कर्ज माफ़ी की नई लिस्ट हुई जारी

सोशल मीडिया पर किसान कर्ज माफी योजना अभी काफी चर्चा में चल रही है क्योंकि राज्य के ऐसे किसान जिन्होंने पिछले वर्षों के दौरान केसीसी या बैंक से संबंधित किसी प्रकार का लोन लिया है उन सभी का यह कर्ज सरकार के द्वारा माफ करवाए जाने की प्रक्रिया को लागू करवाया गया है।

जो किसान लगातार बैंक की कड़ी चुनौतियों के माध्यम से भयभीत थे अब वे किसान कर्ज माफी योजना की कार्य प्रक्रिया शुरू होने पर राहत भरी सांस ले पा रहे हैं क्योंकि इस योजना में उन सभी का बैंक से संबंधित ₹100000 तक का कर्ज माफ किया जाने वाला है।

Kisan Karj Mafi List

किसानों के लिए आवेदन प्रक्रिया पूरी होने के बाद लिस्ट में नाम चेक करना बहुत ही आवश्यक है क्योंकि राज्य सरकार के द्वारा साफ तौर से यह घोषित किया गया है कि केवल उन्हीं किसानों के कर्ज माफ करवाए जाएंगे जिनके आवेदन सफल हुए हैं तथा जिनके नाम बेनिफिशियरी लिस्ट में शामिल किया गया है।

आवेदन प्रक्रिया से लगाकर बेनिफिशियरी लिस्ट जारी करवाई जाने तक का पूरा कार्य ऑनलाइन माध्यम से किया जा रहा है तथा ऐसे किसान जो अपने कर्ज माफी के लिए आवेदन कर चुके हैं उनके लिए बेनिफिशियल लिस्ट में अपना नाम चेक जरूर कर लेना चाहिए। इस आर्टिकल में हम लिस्ट में नाम चेक करने के लिए किसानों को विशेष मार्गदर्शन देने वाले हैं।

किसान कर्ज माफ़ी लिस्ट चेक करने के लिए आवश्यक सामग्री

जैसा कि हमने आपको बताया है कि बेनिफिशियरी लिस्ट में नाम चेक करने की पूरी प्रक्रिया ऑनलाइन माध्यम से रखी गई है तथा सभी किसानों के लिए वेबसाइट पर लोगिन करने के बाद ही यह जानकारी प्राप्त हो पाएगी कि उनका कर्ज माफ करवाया जाना है या नहीं।

ऑफिशल वेबसाइट पर सभी जिलों की कर्ज माफी की लिस्ट को अलग-अलग जारी करवाया गया जिसके अंतर्गत आपको अपना जिला सेलेक्ट करना होगा उसके बाद लिस्ट में नाम चेक करने के लिए आपको सबसे महत्वपूर्ण रूप से अपना पंजीकरण नंबर आवश्यक होगा।

किसान कर्ज माफ़ी लिस्ट के लिए पात्रता

कर्ज माफ योजना के अंतर्गत केवल पात्र किसानों का कर्ज माफ करवाया जाने हेतु प्रक्रिया संचालित करवाई गई है। जो किसान इस योजना की पात्रता को पूरा करते हैं उनके लिए ही बेनिफिशियल लिस्ट के माध्यम से ऑनलाइन प्रकाशित किया जा रहा है। आईए जानते हैं कि किन किसानों के नाम कर्ज माफी हेतु चयनित किए जा रहे है।-

  • ऐसे किसान जो अधिकतम 5 एकड़ तक की भूमि पर कृषि करते हैं उनके लिए कर्ज माफी हेतु सिलेक्ट किया जा रहा है।
  • किसान ने बैंकों के द्वारा जो कर्ज लिया है उसकी अवधि भुगतान अवधि से अधिक होनी चाहिए।
  • किसानों के लिए कर्ज माफी की सुविधा तभी दी जाएगी जब भी आवेदन के द्वारा वेरीफाई किए जाते हैं।
  • आवेदन के दौरान किसानों के पास महत्वपूर्ण दस्तावेजों के साथ लिए गए कर्ज का सबूत अनिवार्य रूप से उपलब्ध होना चाहिए।

किसान कर्ज माफ़ी योजना की जानकारी

राज्य के कई किसानों के बीच यह समस्या देखने को मिल रही है कि उन्होंने किसान कर्ज माफी योजना में आवेदन तो किया है परंतु उनका नाम जारी करवाई जाने वाली बेनिफिशियरी लिस्ट में शामिल नहीं करवाया जा रहा है। ऐसे किसान लिस्ट में नाम न होने की वजह से बेहद परेशान है।

लिस्ट में नाम न होने का मुख्य कारण यह है कि या तो उनकी पात्रताएं किसान कर्ज माफी योजना के अंतर्गत पूरी नहीं हो सकी है इसके अलावा या तो उन्होंने आवेदन प्रक्रिया करते समय कुछ गलती की है। लिस्ट में नाम जुड़वाने के लिए आप पुनः कर्ज माफी योजना में आवेदन सबमिट कर सकते है।

किसान कर्ज माफी की लिस्ट कैसे चेक करें?

आवेदन करने के बाद किसानों के लिए लिस्ट में नाम देखने की बेहद उत्सुकता होती है। जिन किसानों के लिए ऑनलाइन माध्यम से नाम चेक करने की जानकारी नहीं है उनके लिए हमारे इस आर्टिकल में महत्वपूर्ण मार्गदर्शन भी दिया गया है जो निम्न प्रकार से है।-

  • कर्ज माफी लिस्ट में नाम देखने के लिए ऑफिशल वेबसाइट पर चले जाना होगा।
  • ऑफिशल वेबसाइट होम पेज पर लॉगिन करें एवं आगे बढ़ जाए।
  • आपके लिए होम पेज में बेनिफिशियरी सेक्शन में चले जाना होगा जिसमें आपको कई भागों में जारी करवाई जा रही बेनिफिशियरी लिस्ट का विवरण देखने को मिल जाएगा।
  • अब हाल ही में जारी करवाई गई लिस्ट की लिंक पर क्लिक करना होगा एवं अगले ऑनलाइन पेज पर जाना होगा।
  • अगली ऑनलाइन पेज में पहुंचने पर आपको अपने जिला, ब्लॉक, क्षेत्र इत्यादि सभी प्रकार की जानकारी को सेलेक्ट करना होगा।
  • जानकारी पूरी हो जाने के बाद सच के ऑप्शन पर क्लिक करें एवं लिस्ट का पीडीएफ निकाल ले।
  • इस पीडीएफ को डाउनलोड करें और ओपन करके सर्चवार के ऑप्शन पर जाएं।
  • इसमें अपना पंजीकरण नंबर दर्ज करें तथा स्थिति आपके सामने प्रदर्शित हो जाएगी।

Leave a Comment

Join Whatsapp