KCC वाले किसानों का हो गया कर्ज माफ़, यहाँ से नई लिस्ट में अपना नाम चेक करें

किसानों की आर्थिक विकास के लिए एवं उनके जीवन को बेहतर बनाने हेतु केंद्र सरकार के द्वारा एवं सभी राज्यों की राज्य सरकार के द्वारा लगातार ही विभिन्न प्रकार के प्रयास किया जा रहे हैं। जिन राज्यों में किसान वर्ग की संख्या अधिक है उन सभी राज्यों की सरकार के द्वारा भी किसानों के हित में कार्य किया जा रहे हैं।

जो किसान न्यूनतम पृष्ठभूमि पर कृषि करते हैं तथा इसी की आय से अपने परिवार का पालन पोषण करते हैं उनके लिए कई प्रकार की स्कीम एवं योजनाएं लागू करवाई जा रही है। इसी क्रम में राज्य के सीमांत किसानों के लिए भी राहत देने वाली योजना पर कार्य किया जा रहा है।

राज्य के जिन किसानों ने सरकारी कर्ज को लिया है परंतु उसे कर्ज को जमा नहीं कर पा रहे हैं उनके लिए अब चिंता करने की आवश्यकता नहीं है क्योंकि उनका यह कार्य सरकार के द्वारा माफ करवाए जाने हेतु किसान कर्ज माफी योजना को संचालित किया गया है।

Kisan Karj Mafi Yojana

राज्य सरकार के द्वारा राज्य के ऐसे सभी किसानों के लिए किसान कर्ज माफी योजना की शुरुआत वर्ष 2021 से निरंतर करवाई जा रही है तथा हर वर्ष लगभग सभी जिलों के कर्जीत किसानों को कर्ज से मुक्ति देने हेतु उनका कर्ज माफ किया जाता है।

किसान कर्ज माफी योजना की बागडोर को वर्तमान मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ जी के द्वारा संभाल जा रहा है जिसका उद्देश्य है कि राज्य के सभी किसान कर्ज मुक्त हो सके एवं अपने कृषि कार्य में मन लगाकर अच्छी उपज की पैदावार कर सकें।

किसान कर्ज माफ़ी योजना के लिए रजिस्ट्रेशन

राज्य की किसान कर्ज माफी योजना के अंतर्गत जिन किसानों को अपना कर्ज माफ करवाना है उन सभी के लिए इस योजना में अपना रजिस्ट्रेशन फॉर्म देना आवश्यक होता है। अगर आपका रजिस्ट्रेशन स्वीकृत किया जाता है तो ही आपके लिए योजना का लाभ दिया जाएगा।

पिछले वर्षों की तरह 2024 में भी किसानों के लिए राहत देने हेतु राज्य के पात्र किसानों का कर्ज माफ किया जा रहा है जिसके अंतर्गत उम्मीदवार किसानों के लिए अपना आवेदन पत्र ऑनलाइन सबमिट कर देना चाहिए ताकि कर्ज माफी की बेनिफिशियरी आगामी लिस्ट में उनका नाम दर्ज हो सके।

किसान कर्ज माफ़ी बेनिफिशियरी लिस्ट

यूपी किसान कर्ज माफी योजना के अंतर्गत किसानों के लिए कर्ज माफी की जानकारी देने हेतु बेनिफिशियरी लिस्ट की सुविधा भी करवाई गई है उन सभी के नाम क्रमबार बेनिफिशियरी लिस्ट के अंतर्गत प्रकाशित करवाए जाते हैं।

इस योजना की बेनिफिशियरी लिस्ट को कई भागों में जारी किया जाता है सभी जिलों के लिए अलग-अलग भी जारी करवाई जाती है। आवेदन करने वाले किसानों के लिए बेनिफिशियरी लिस्ट में अपना नाम जरुर चेक करना चाहिए ताकि वे यह जान सके कि उनका कर्ज माफ हुआ है कि नहीं।

किसानों का इतना कर्ज किया जाएगा माफ

सरकार के द्वारा किसान कर्ज माफ़ी योजना के तहत किसानों का कुल ₹100000 तक का कार्य ही माफ करवाया जाने वाला है अगर किसान ने एक लाख से अधिक का कर्ज़ लिया हुआ है तो बाकी का कर्ज उसे स्वयं के द्वारा ही भुगतान करना अनिवार्य होगा।

सरकार के द्वारा माफ किए जाने वाले इस एक लाख के कर्ज के तहत सभी लाभार्थी किसानों के लिए बहुत राहत होगी। 2024 के अंतर्गत इस योजना में यह लक्ष्य रखा गया है कि लगभग राज्य के 2 लाख से अधिक किसानों तक का कर्ज माफ करवाया जाएगा।

किसान कर्ज माफ योजना के लिए आवेदन कैसे करें?

अगर आप भी किसान है तथा 2024 में संचालित योजना के तहत अपना कर्ज माफ करवाना चाहते हैं तो आपके लिए ऑनलाइन माध्यम से रजिस्ट्रेशन करना आवश्यक होगा जिसके लिए आप इन चरणों का पालन कर सकते हैं। –

  • योजना में रजिस्ट्रेशन के लिए ऑफिशल वेबसाइट पर जाएं
  • ऑफिशल वेबसाइट पर रजिस्ट्रेशन हेतु मुख्य लिंक को खोलें।
  • इस लिंक में आपके लिए योजना का आवेदन पत्र दिया जाएगा उसको ध्यान पूर्वक भरे।
  • इसके बाद आपको अपने संबंधित दस्तावेजों को स्कैन करके अपलोड करना होगा।
  • अगर आपके लिए ऑनलाइन पेज में महत्वपूर्ण जानकारी मांगी जाती है तो आवश्यकता अनुसार उसे दर्ज करे।
  • अब आपके लिए सबमिट बटन की सहायता से अपने आवेदन पत्र को सबमिट कर देना होगा।
  • इस प्रक्रिया के माध्यम से आप योजना में अपना आवेदन कर सकते हैं एवं कर्ज माफ करवा सकते हैं।

Leave a Comment