Ladli Behna Awas Yojana Kist: लाड़ली बहना आवास योजना की क़िस्त तिथि जारी

लाडली बहना आवास योजना की किस्त का इंतजार मध्य प्रदेश राज्य की वह महिलाएं कर रही हैं जिन्होंने 2023 के मध्य राज्य सरकार के द्वारा दिए गए आश्वासन के तहत पक्के मकान की सुविधा के लिए आवेदन पूरे किए हैं। लाडली बहना आवास योजना के आवेदन तीन चरणों में लिए गए हैं।

जिन महिलाओं के लिए लाडली बहना आवास योजना की सहायता राशि के पैसे मिलते हैं तथा उनके पास रहने के लिए उत्तम व्यवस्था नहीं है उन सभी को लाडली बहना आवास योजना का पक्का मकान दिया जाना है। पक्के मकान के निर्माण कार्य के लिए योजना की पहली किस्त कई प्रकार की खबरें सामने आ रही है।

मध्य प्रदेश की महिला लाडली बहना योजना की किस्त प्राप्त करने के लिए बहुत ही बेताब है क्योंकि उनके लिए आवेदन किए हुए लगभग 1 साल पूरा हो चुका है परंतु अभी तक सरकार कोई निश्चय निर्णय नहीं ले पाई है। यह बताया जा रहा है कि महिलाओं के लिए लाभ की व्यवस्था एक या दो माह में करवाई जा सकती है।

Ladli Behna Awas Yojana Kist

लाडली बहना योजना के अंतर्गत दी जाने वाली आवास सुविधा के तहत महिलाओं के लिए जो राशि उपलब्ध करवाई जानी है उस लगभग चार किस्तों के माध्यम की महिलाओं के खाते में ट्रांसफर करवाया जाएगा। पहली किस्त राज्य की सभी जिलों की महिलाओं के खाते में एक साथ ही जारी करवाई जानी है।

हालांकि जो महिलाएं लाडली बहना आवास योजना की पहली किस्त का इंतजार कर रही है उन सभी महिलाओं के लिए अपने लाभ की संतुष्टि करने के लिए जारी करवाई गई लाडली आवास योजना की बेनिफिशियरी में अपना नाम जरुर चेक करना चाहिए ताकि उनके लिए यह पता चल सके कि उन्हें यह राशि दी जानी है या नहीं।

लाडली बहना आवास योजना के लाभ

लाडली बहना आवास योजना मध्य प्रदेश की ऐसी योजना है जो केवल आर्थिक स्थिति से कमजोर गरीब महिलाओं के लिए ही दी जा रही है। बता दें कि जिन महिलाओं के परिवार के मुखिया यानी उनके पुरुषों को पीएम आवास योजना का लाभ मिल चुका है उनके लिए लाडली बहना से लाभार्थी नहीं किया जाएगा।

जो महिलाएं यह जानना चाहते हैं कि मकान निर्माण के लिए उनको कितने पैसे मिलेंगे उन सभी को अवगत करा दें कि यह योजना पीएम आवास योजना के अंतर्गत ही आने वाली योजना है जिसके लिए महिलाओं को पक्के मकान का निर्माण करवाने हेतु 1 लाख 20 हजार रुपए तक की राशि ही दी जाएगी।

लाडली बहना आवास योजना की पहली क़िस्त

सभी महिलाओं के लिए लाडली बहना आवास योजना के अंतर्गत दी जाने वाली कोई सहायता राशि के साथ पहली किस्त के पैसे भी जान लेना चाहिए ताकि वह स्टेटस चेक करते समय संतुष्ट हो सके कि उनके खातों में निर्धारित राशि आई है या नहीं।

जिन महिलाओं के लिए पहली किस्त का हस्तांतरण करवाया जाएगा उन सभी के खातों में सरकार के माध्यम से डीबीटी के द्वारा₹25000 की पहली उपलब्ध करवाई जाएगी जिसकी सहायता से भी अपने मकान का निर्माण कार्य प्रारंभ करवा सकेंगे। महिलाओं के लिए अन्य किस्त मकान निर्माण कार्य की प्रगति के आधार पर ही दी जाएगी।

अगले महीने आ सकती है पहली किस्त

आवास योजना की महिलाओं के लिए संभावित तौर पर बता दें कि अगर राज्य सरकार के द्वारा महिलाओं के लिए किस्त उपलब्ध करवाया जाना निश्चय किया जाता है तो अगले महीने तक महिलाओं के खाते में क़िस्त प्राप्त हो सकती है। सभी बेनिफिशियल लिस्ट में दर्शाई गई महिलाओं के लिए यह किस्त प्राप्त होगी।

लाडली बहना आवास योजना किस्त का स्टेटस कैसे चेक करें?

महिलाओं के लिए सचेत कर दे कि राज्य सरकार के द्वारा जैसे ही लाडली बहना योजना की राशि डाली जाती है उन सभी के लिए इस राशि का स्टेटस अपने महत्वपूर्ण जानकारी के माध्यम से जरूर चेक करना होगा। ऑनलाइन स्टेटस चेक करने के लिए महिलाएं इन चरणों को देख सकती है।-

  • स्टेटस चेक करने के लिए सबसे पहले तो आपके लिए लाडली बहना योजना की ऑफिशल वेबसाइट पर जाना होगा।
  • इसके बाद होम पेज में जिस लिंक के माध्यम से मासिक राशि के स्टेटस को चेक करते हैं उसी लिंक पर क्लिक कर देना होगा।
  • यह लिंक आपके लिए अगले पेज तक पहुंचा देगी जिसमें आपके लिए महिला का सदस्य आईडी नंबर एवं मोबाइल नंबर डालकर वेरीफाई करना पड़ेगा।
  • इसके बाद अगले पेज में आपके लिए बायोमेट्रिक या आधार ओटीपी का कार्य पूरा करना होगा एवं निर्धारित ओटीपी को दर्ज करके सर्च कर देना होगा।
  • अब आपके समक्ष लाडली बहना आवास योजना के अंतर्गत दी गई किस्त का स्टेटस दर्शाया जाएगा।

Leave a Comment

Join Whatsapp