सिर्फ इन महिलाओं को मिलेंगे 120000 रूपए, लाड़ली बहना आवास योजना की नई लिस्ट जारी

लाडली बहना योजना मध्य प्रदेश की गरीब महिलाओं के लिए संचालित हुए एक वर्ष पूरा हो चुका है। मध्य प्रदेश राज्य सरकार के द्वारा इस योजना में महिलाओं के लिए जीवन स्तर में विकास करने के कई मौके दिए जा रहे हैं क्योंकि उनके लिए कई प्रकार के लाभों को योजना में जोड़ा गया है।

योजना को जारी करते हुए मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान जी के द्वारा साफ तौर पर यह बताया गया था कि मध्य प्रदेश की महिलाओं के लिए जिस भी चीज की कमी होगी उन सभी को पूरा करने के लिए सरकार के द्वारा हर संभव प्रयास किया जाएगा।

सरकार के सर्वे के अनुसार यह पाया गया है कि मध्य प्रदेश राज्य में ऐसी कई गरीब महिलाएं हैं जिनके लिए राष्ट्रीय स्तर पर आवास की सुविधा नहीं मिल पाई है। इसी विषय को मद्देनजर रखते हुए लाडली बहना योजना में आवास की सुविधा को भी जोड़ा गया है।

Ladli Behna Awas Yojana

मध्य प्रदेश कि यह योजना महिलाओं की विकास हेतु संचालित करवाई गई अब तक की बड़ी योजनाओं में से एक है जिसका शुभारंभ राज्य स्तर पर पूर्व मुख्यमंत्री जी के द्वारा किया गया है। इस योजना का मकसद केवल यही है कि राज्य की सभी महिलाएं बेहतर जीवन जी सके तथा आत्मनिर्भर बन सके।

मध्य प्रदेश राज्य की जिन महिलाओं के लिए आवास की कमी को पूरा किया जाना है उन सभी के आवेदन राउंड के माध्यम से करवाए जा रहे हैं । आवेदन प्रक्रिया के तहत अभी तक राज्य की लगभग 5 लाख से अधिक महिलाओं के आवेदन इकट्ठे किए गए हैं तथा सरकार के द्वारा यह सुनिश्चित किया गया कि इन सभी अब तक महिलाओं के लिए पक्के मकान बनवाए जाने हैं।

लाड़ली बहना आवास योजना के लिए पात्रता

लाडली बहना आवास योजना का लाभ देने के लिए मध्य प्रदेश राज्य सरकार के द्वारा आवेदन के तौर पर ऐसी महिलाओं के लिए चयनित किया गया है जिनकी आर्थिक स्थिति बिल्कुल ही कमजोर है तथा अभी तक वे कच्चे मकान में या झोपड़पत्तियों में निवास कर रही है।

सूचना के तौर पर बता दें कि चयनित महिलाओं की एक बेनिफिशियरी लिस्ट भी तैयार करवाई जा चुकी है जो ऑनलाइन जारी की गई है। अगर महिलाएं यह जानना चाहते हैं कि उनके लिए आवास का लाभ दिया जाना है या नहीं तो वे इस लिस्ट में अपना नाम चेक कर सकती है। केवल बेनिफिशियरी लिस्ट में शामिल महिलाओं के लिए ही लाभ दिया जाने वाला है।

लाड़ली बहना आवास योजना में लाभ

मध्य प्रदेश राज्य की महिलाओं के लिए पीएम आवास योजना की तरह ही लाडली बहना आवास योजना में पक्के मकान बनवाने के लिए आर्थिक सहायता राशि दी जाने वाली है। सरकार के द्वारा महत्वपूर्ण अपडेट के अनुसार यह बताया गया है कि सभी महिलाओं के लिए मकान तैयार करवाने हेतु 130000 रुपए तक की राशि दी जाएगी।

लाडली बहना आवास योजना के अंतर्गत आवास की सुविधा जाने हेतु मुख्य तौर से ग्रामीण क्षेत्र की महिलाओं के लिए चयनित किया जा रहा है क्योंकि सर्वेक्षण के अनुसार ज्यादातर ग्रामीण स्तर की महिलाए ही पक्के मकान की सुविधा से वंचित पाई गई है। राज्य की सभी महिलाओं के लिए एक समान आर्थिक राशि की दी जाएगी।

योजना में कब तक शुरू होगा मकान निर्माण कार्य

मुख्यमंत्री जी के द्वारा लाडली बहना आवास योजना के लिए आवेदन तो इकट्ठे करवाए जा चुके हैं परंतु अभी तक इन आवेदक महिलाओं के लिए पक्के मकान का निर्माण कार्य शुरू करवाए जाने से संबंधित कोई जानकारी सामने नहीं आ रही है। महिलाएं इस समस्या को लेकर निरंतर परेशान है तथा यह जानना चाहते हैं कि उनके मकान का कार्य कब तक प्रारंभ होगा।

महिलाओं की जानकारी के लिए बता दें की अनुमानित तौर पर आवास योजना की पहली किस्त को जुलाई के महीने में उपलब्ध करवाया जा सकता है। पहली किस्त जारी हो जाने के बाद ही महिलाएं अपने मकान के निर्माण कार्य को शुरू करवा पाएंगी। सरकार के द्वारा किसी भी समय किस्त जारी होने के लिए सूचना दी जा सकती है।

लाडली बहना आवास योजना में आवेदन कैसे करें?

जैसा कि हमने बताया है कि इस योजना में आवेदन प्रक्रिया को राउंड के माध्यम से पूरा करवाया जा रहा है। अगर आप भी मध्य प्रदेश की महिला है और आवास योजना की सुविधा चाहती है तो आपके लिए आवेदन प्रक्रिया के राउंड का पता निकालना होगा। योजना के अगले राउंड शुरू होने पर आप इस प्रकार से आवेदन कर सकती हैं।

  • आवेदन करने के लिए आपको सर्वप्रथम आवेदन पत्र प्राप्त करना होगा जो आप ऑनलाइन या ऑफलाइन दोनों माध्यम से प्राप्त कर सकते हैं।
  • आवेदन पत्र प्राप्त कर लेने पर आपको आवास सुविधा से संबंधित सभी जानकारी को भरना होगा।
  • आवेदन पत्र भर जाने पर योजना के सभी महत्वपूर्ण दस्तावेजों की फोटोकॉपिया को इस आवेदन पत्र में लगाना होगा।
  • अब अपने आवेदन पत्र के साथ इन दस्तावेजों को अपने नजदीकी ग्राम पंचायत भवन या किसी भी संबंधित संस्थान में जमा कर दें।
  • इस प्रक्रिया के माध्यम से आप आवास योजना में आवेदन को सफल कर पाएंगे।

Leave a Comment

Join Whatsapp