Mukhyamantri Mazi Ladki Bahin Yojana: मुख्यमंत्री माझी लड़की बहिन योजना के फॉर्म भरना शुरू, यहाँ से रजिस्ट्रेशन करें

देश के लगभग अधिकांश राज्यों में महिलाओं के संरक्षण तथा उन्हें आत्मनिर्भर बनाने के लिए कई प्रकार के सहायता के कदम उठाए जा रहे हैं इसी क्रम में महाराष्ट्र राज्य ने महिलाओं के प्रति आश्वासन जताते हुए नई योजना की घोषणा कर कर दी गई है। नई योजना में महाराष्ट्र राज्य की लाखों महिलाओं का हित सुनिश्चित किया जाना है।

महाराष्ट्र राज्य के मुख्यमंत्री एवं वित्त मंत्री श्री अजीत पवार जी के द्वारा जून माह में बजट जारी करते हुए यह बताया गया है कि अब महिलाओं के लिए हर माह आर्थिक सहायता राशि देने के लिए मुख्यमंत्री माजी लड़की बहन योजना का संचालन किया जाएगा।

माझी लड़की बहन योजना के अंतर्गत राज्य की सभी पात्र माताएं बहने जो आर्थिक दशा कमजोर होने की वजह से परेशानी में जीवन की रही है उनके लिए अब कई कल्याणकारी कार्य किए जाएंगे और साथ में उनकी बुनियादी जरूरत को पूरा करने हेतु हर माह वित्तीय राशि भी उपलब्ध करवाई जाएगी।

Mukhyamantri Mazi Ladki Bahin Yojana

यह योजना महाराष्ट्र राज्य में तत्कालीन रूप में सामने आई है जिसके लिए ना तो पहले कोई घोषणा करवाई गई थी और ना ही राज्य में इस योजना से संबंधित कोई चर्चा हुई थी। सरकार के द्वारा हाल ही में बजट के अनुसार महिलाओं की अनु दशा को देखते हुए यह कार्य किया जा रहा है जो की महिलाओं के हित में बहुत ही अच्छा है।

यह योजना राज्य में केवल घोषित रूप में सामने आई है परंतु इस योजना के लिए आवेदन प्रक्रिया हेतु कार्य नहीं किया जा रहे हैं तथा सरकार के द्वारा बताया गया है कि इस योजना की आवेदन की कार्य प्रक्रिया जुलाई के मध्य में अंतिम सप्ताह तक शुरू करवाई जा सकती है। बता दे की मुख्य रूप से आवेदन ऑनलाइन ही पूरे किए जाएंगे।

मुख्यमंत्री माझी लड़की बहिन योजना के लिए पात्रता

महाराष्ट्र राज्य में लागू होने वाली माझी लड़की बहन योजना का लाभ राज्य की केवल विशेष महिलाओं के लिए दिया जाना है। योजना का लाभ लेने के लिए महिलाओं को निर्धारित पात्रताओं के आधार पर ही लाभार्थी सूची में जोड़ा जाएगा तथा उनके लिए मासिक लाभ की व्यवस्था करवाई जाएगी। लिए हम इस योजना में महिलाओं की कुछ पात्रता का स्पष्टीकरण भी आपके सामने करते हैं-

  • सबसे पहले तो यह बता दें कि यह योजना महाराष्ट्र राज्य की महिलाओं के लिए ही है तथा आवेदन हेतु राज्य की मूल महिलाओं के लिए ही सेलेक्ट किया जाएगा।
  • से महिलाएं जिन्होंने अपनी 21 वर्ष की आयु पूरी कर ली है उनके लिए आवेदन हेतु अनुमति दी जाएगी।
  • न्यूनतम आयु के साथ अधिकतम आयु महिलाओं की 59 वर्ष तक रखी गई है 59 वर्ष के बाद महिलाएं आवेदन नहीं कर सकते हैं।
  • महिलाओं के लिए यह सुनिश्चित करना होगा कि उनकी वार्षिक आय 2.5 लख रुपए से अधिक नहीं होनी चाहिए।
  • महिला कोई सरकारी कर्मचारी ना हो और ना ही उसके पास कोई राजनीतिक पद हो।

मुख्यमंत्री माझी लड़की बहिन योजना के लाभ

मुख्यमंत्री जी के द्वारा लागू होने वाली माझी लड़की बहन योजना के अंतर्गत यह बताया गया है कि जो महिला आवेदन करके इस योजना से पंजीकृत होती है उनके लिए मासिक लाभ के तौर पर हर माह ₹1500 की राशि डायरेक्ट उनके खाते में हस्तांतरित करवाई जाएगी। इस योजना का लाभ राज्य में लाख महिलाओं के लिए वितरित किया जाने वाला है।

माझी लड़की बहिन योजना हेतु जारी किया गया बजट

वित्त मंत्री जी के द्वारा जो हाल ही में बजट तैयार किया गया है उसके अनुसार 46000 करोड़ तक इस योजना में इन्वेस्ट किए जाने हैं तथा इसी बजट के आधार पर महिलाओं के लिए 2024 में लाभ प्राप्त होगा। बताने की महिलाओं के लिए यह लाभ प्रतिबंध नहीं है अर्थात इस योजना के संचालन से लगातार ही महिलाओं के लिए आगे भी लाभार्थी किया जाएगा।

मुख्यमंत्री माझी लड़की बहिन योजना के लिए आवेदन कैसे करें?

माझी लड़की बहन योजना के अंतर्गत आवेदन प्रक्रिया हेतु ऑनलाइन पोर्टल भी तैयार करवा दिया जा चुका है। इस पोर्टल में जल्द ही आवेदन प्रक्रिया को शुरू करवाया जाना है। आवेदन की लिंक एक्टिव हो जाने के बाद नीचे दी गई महत्वपूर्ण प्रक्रिया के द्वारा ही राज्य की पात्र महिलाएं अपने आवेदन पत्र सबमिट कर पाएंगी।-

  • मुख्यमंत्री जी की इस योजना में आवेदन के लिए ऑनलाइन माध्यम से जारी किया गया पोर्टल निकाल लेना होगा।
  • पोर्टल में इंटर करने के बाद आप सीधे होम पेज में पहुंच जाएंगे जिस पर न्यू रजिस्ट्रेशन की लिंक पर क्लिक कर देना होगा।
  • इसके बाद आपके लिए अगले प्रदर्शित ऑनलाइन पेज में अपने मोबाइल नंबर की सहायता से वेरीफाई करना होगा।
  • मोबाइल नंबर वेरीफाई होने के बाद आपको कैप्चा कोड भरने को कहा जाएगा उसे भरे और आगे बढ़ जाए।
  • अब स्क्रीन पर इस योजना का आवेदन पत्र उपलब्ध करवाया जाएगा जिसमें पूरी डिटेल को बिना गलती किए भरना होगा।
  • आवेदन पत्र भर जाए तो इस योजना के निर्धारित डॉक्यूमेंट अपलोड करें।
  • अब अंत में सबमिट के बटन पर क्लिक कर देना होगा इसके बाद वे आसानी से ₹1500 की राशि प्राप्त करने हेतु पंजीकृत हो जाएगी।

Leave a Comment

Join Whatsapp