PM Awas Yojana Gramin List: पीएम आवास योजना की ग्रामीण लिस्ट जारी, यहाँ से नाम चेक करें

पीएम आवास योजना में शामिल ग्रामीण लिस्ट एक ऐसा जरिया है जिसके माध्यम से मुख्य रूप से ग्रामीण व्यक्तियों के लिए यह सूचना दी जाती है कि उनके आवेदन सफल करवाए गए तथा उन्हें जल्द ही सरकार के द्वारा पक्के मकान की सुविधा मिलने वाली है। ग्रामीण लिस्ट में ग्राम पंचायत से लेकर ग्राम तक के सभी लाभार्थियों का विवरण दर्ज होता है।

जैसा कि आपको ज्ञात होगा कि पीएम आवास योजना के लक्ष्य को बढ़ाकर 2024 से 2027 तक कर दिया गया है ताकि सभी क्षेत्र के व्यक्तियों के लिए तथा मुख्य रूप से ग्रामीण व्यक्तियों के लिए जिनके घर नहीं बन पाया है उनके लिए इस लक्ष्य के अनुसार पक्के मकान की सुविधा उपलब्ध करवाई जाए।

इसी लक्ष्य को मद्देनजर रखते हुए हाल ही में पिछले महीने पीएम आवास योजना के लिए ग्रामीण क्षेत्रों के व्यक्तियों ने अपने आवेदन दिए हैं तथा उन्हें इंतजार है कि कब तक उनकी लिस्ट जारी होगी तथा किस समय तक उनके खाते में पहली किस्त का हस्तांतरण सुनिश्चित किया जाएगा।

PM Awas Yojana Gramin List

ग्रामीण क्षेत्र के आवेदक व्यक्तियों का इंतजार समाप्त करने के लिए तथा उन्हें जल्दी से जल्दी पक्के मकान की सुविधा हेतु अग्रसर करने के लिए अलग-अलग चरणों में सरकार के द्वारा ग्रामीण क्षेत्र के व्यक्तियों की लिस्ट को अलग से ऑफिशल वेबसाइट पर जारी करवाया जा रहा है। प्रत्येक आवेदक को इन जारी लिस्ट में अपना नाम देख कर जानकारी प्राप्त करनी होगी।

लिस्ट में नाम की स्थिति होने पर आपके लिए कुछ नहीं करना है केवल निश्चित दोनों का इंतजार करना है उसके पश्चात आपके निर्धारित खाते में पीएम आवास योजना की ग्रामीण पहली बेनिफिशियरी लिस्ट सबमिट होगी। जारी की जा रही बेनिफिशियरी लिस्ट में आपको मुख्य रूप से अपने ग्राम पंचायत तथा ग्राम की लिस्ट का ही अध्ययन करना होगा।

पीएम आवास योजना के लाभ

जो ग्रामीण क्षेत्र के व्यक्ति पीएम आवास योजना से हाल ही में जुड़े हैं तथा कुछ ही दिनों पश्चात अपना आवेदन दिया है उनके मन में ऐसे कई सवाल उठ रहे हैं कि 2024 के अंदर इस योजना में पक्के मकान निर्माण के लिए कितनी राशि मिलेगी। यह जानकारी इसलिए आवश्यक है ताकि लाभार्थी व्यक्ति उसे हिसाब से के मकान के निर्माण हेतु अपनी प्रक्रिया तैयार कर सके।

जानकारी प्राप्त करने के इच्छुक उम्मीदवारों के लिए बता दे की वैसे तो परंपरा अनुसार इस योजना में ग्रामीण क्षेत्र के व्यक्तियों के लिए 120000 रुपए तक की सहायता से ही मिलेगी परंतु बढ़ाए गए लक्ष्य के अनुसार तथा जल्द से जल्द लाभ उपलब्ध करवाने की प्रक्रिया के चलते इस योजना में ग्रामीण क्षेत्र के व्यक्तियों के लिए₹200000 तक की राशि उपलब्ध करवाई जा सकती है जिस पर प्रतिक्रिया जल दी जाएगी।

पीएम आवास योजना की ग्रामीण लिस्ट की जानकारी

जैसा कि हमने बताया है कि सभी ग्रामीण क्षेत्र के व्यक्तियों के लिए आवेदन के तौर पर लिस्ट में अपना नाम अनिवार्य रूप से चेक करना होता है जिसके चलते कुछ मुख्य संबंधित जानकारी की आवश्यकता भी पड़ती है। जी हां अगर आप ऑनलाइन चरणों से लिस्ट में नाम देखते हैं तो आपको ऑनलाइन पेज में अपना रजिस्ट्रेशन क्रमांक और आधार नंबर जरूरी होता है।

ऑनलाइन पेज में लिस्ट सर्च करने के लिए आप अपने स्थाई पते की जानकारी को सेलेक्ट कर सकते हैं उसके पश्चात लिस्ट में मुख्य रूप से अपना नाम चेक करने के लिए यह जानकारी आपको सर्च बार में दर्ज करनी होगी जिसके तहत आपको लिस्ट में नाम ढूंढना नहीं होगा बल्कि अपने आप सामने ही आपकी लाभ की स्थिति जारी हो जाएगी।

पीएम आवास योजना ग्रामीण लिस्ट कैसे चेक करें?

पीएम आवास योजना की ग्रामीण लिस्ट देखने के लिए आपको कहीं आने जाने की आवश्यकता नहीं है बल्कि आप अपने मोबाइल के द्वारा आवास योजना के ऑनलाइन पोर्टल पर ही ग्रामीण अनुभाग में लिस्ट देख सकते हैं तथा उसमें अपना नाम जांच सकते हैं। ग्रामीण लिस्ट चेक करने की प्रक्रिया निम्न प्रकार से है।-

  • ऑनलाइन ग्रामीण लिस्ट देखने के लिए सबसे पहले तो आवास योजना का पोर्टल ओपन कर ले।
  • इस पोर्टल में लॉगिन करें और होम पेज में awwasoft के विकल्प का चयन करते हुए जाएं।
  • आपको अगले पेज में पहुंचा दिया जाएगा जिसमें रिपोर्ट के ऑप्शन को सेलेक्ट करना होगा।
  • अगली विंडो में आपको अन्य प्रक्रिया संपन्न करने पड़ सकती है जिसके बाद मिस रिपोर्ट में इंटर करेंगे।
  • मिस रिपोर्ट का ऑप्शन सेलेक्ट कर देने के बाद आपको बेसिक जानकारी भरने हेतु कहा जाएगा उसे दर्ज करें और आगे बढ़े।
  • जानकारी भर जाए तो उसे सबमिट करें और लिस्ट स्क्रीन पर प्रस्तुत करें।
  • लिस्ट में इंटर करते हुए जाना होगा तथा सर्च बार में अपनी जानकारी दर्ज करके आप देख सकते हैं कि आपका नाम सिलेक्ट किया गया है या नहीं।

2 thoughts on “PM Awas Yojana Gramin List: पीएम आवास योजना की ग्रामीण लिस्ट जारी, यहाँ से नाम चेक करें”

Leave a Comment

Join Whatsapp