PM Awas Yojana Online Registration: पीएम आवास योजना के रजिस्ट्रेशन शुरू, यहाँ से फॉर्म भरें

वर्ष 2024 में फिर से पीएम आवास योजना का कार्य प्रारंभ किया गया है रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया को ऑनलाइन माध्यम से पूरा करवाया जा रहा है। केंद्र सरकार के द्वारा यह साफ तौर पर घोषणा कर दी गई है कि जब तक देश के प्रत्येक आर्थिक वर्ग से कमजोर परिवार के लिए पक्के मकान नहीं मिल जाते तब तक यह योजना अपने संचालित रूप में रहेगी।

जिन परिवारों के लिए पिछले समय योजना के अंतर्गत पक्के मकान की सुविधा नहीं मिल पाई है उनके लिए यह कार्य पुनः प्रारंभ करवाए जाने पर बेहद खुशी है तथा अब उनके मन में भी एक उम्मीद की किरण है कि उनके लिए 2024 में पीएम आवास योजना के तहत पक्का का मकान मिल सकेगा।

अगर आप भी ऐसे परिवारों की श्रेणी में आते हैं जो अभी तक कच्चे मकान में निवास कर रहे हैं आपके लिए जल्द से जल्द आवेदन करने की आवश्यकता है ताकि आप आगामी बेनिफिशियरी लिस्ट में शामिल हो सके तथा आपके लिए निश्चित दिनों के अंतर्गत पक्का मकान मिल पाए।

PM Awas Yojana Online Registration

पीएम आवास योजना में रजिस्ट्रेशन इसलिए आवश्यक होता है ताकि उम्मीदवार की सभी पात्रताओं की जानकारी सरकार तक पहुंच सके। रजिस्ट्रेशन का कार्य मुख्य रूप से ग्राम पंचायत तथा नगर पंचायत के कर्मचारियों के द्वारा करवाया जा रहा है तथा सभी लोग अपना आवेदन नजदीकी कार्यलयो में जमा कर सकते हैं।

2024 के पीएम आवास योजना के इस चरण में ऑफलाइन आवेदन प्रक्रिया से ज्यादा ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया को महत्व दिया जा रहा है क्योंकि ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया के अंतर्गत आप सीधे केंद्र सरकार के द्वारा अपने पक्के मकान के लिए मंजूरी प्राप्त कर सकते हैं तथा ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया में आपके लिए किसी का सहारा लेने की आवश्यकता नहीं है।

पीएम आवास योजना ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन हेतु दस्तावेज

पीएम आवास योजना के रजिस्ट्रेशन हेतु महत्वपूर्ण सामग्री के तौर पर आपको अपने सभी सामान्य दस्तावेजों की आवश्यकता होती है क्योंकि इन्हीं दस्तावेजों की मदद से ही आपकी पात्रताए सिद्ध हो पाती हैं अगर आपके लिए आवेदन हेतु दस्तावेज की जानकारी नहीं है तो दी गई निम्न सूचना आपके लिए अति आवश्यक है।

  • राशन कार्ड
  • परिवार समग्र आईडी
  • आय प्रमाण पत्र
  • निवास प्रमाण पत्र
  • जाति प्रमाण पत्र
  • आधार कार्ड
  • बैंक पासबुक
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • मोबाइल नंबर इत्यादि।

पीएम आवास योजना के लाभ

संपन्न हुए लोकसभा चुनाव के बाद प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा फिर से प्रधानमंत्री बनने पर नहीं घोषणा करवाई गई है कि अब भारत के जिन लोगों के लिए पक्के का नहीं मिल पाया है उनके लिए 3 करोड़ घरों की व्यवस्था फिर से करवाई गई है तथा आप सभी लोगों का पक्के मकानों का सपना पूरा हो सकता है।

प्रधानमंत्री जी के द्वारा आवास योजना के शुरुआती समय से लेकर अभी तक लोगों के लिए पक्के मकान बनवाए जाने हेतु 130000 राशि ही दी जा रही है परंतु हाल ही में नई अपडेट के अनुसार यह बताया जा रहा है कि दी जाने वाली इस सहायता राशि में सरकार के द्वारा बढ़ोतरी की जानी है। अब नए नियम के अनुसार 1 लाख 59 हजार तक मकान निर्माण के लिए दिए जाएंगे।

पीएम आवास योजना जानकारी

पीएम आवास योजना की शुरुआत प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदीजी के द्वारा 2014 में की गई है जिसकी कार्य प्रक्रिया वर्ष 2015 से प्रारंभ हुई है। इस योजना के अंतर्गत अब तक भारत देश के लगभग 122 लाख परिवारों के लिए पक्के मकान दिए जा चुके हैं। पीएम आवास योजना में मकान सुविधा देने के लिए केवल राशन कार्ड धारक परिवारों के लिए ही सिलेक्ट किया जा रहा है।

पीएम आवास योजना के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कैसे करें?

वर्तमान समय में अधिकांश लोग ऑनलाइन माध्यम से ही रजिस्ट्रेशन कर रहे हैं ताकि उनके लिए जल्द से जल्द पक्के मकान की सुविधा उपलब्ध हो सके तथा उन्हें आवेदन करने हेतु किसी भी कर्मचारी का मार्गदर्शन न लेना पड़े। आईए हम भी आपके लिए इस सुविधाजनक ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया से अवगत करवाते है।-

  • रजिस्ट्रेशन करने के लिए आवास योजना की वेबसाइट पर जाएं।
  • इस वेबसाइट के होम पेज पर पंजीकरण को पूरा करें तथा कुछ महत्वपूर्ण चरणों को को नियमानुसार पूरा करे।
  • अब आपके लिए डायरेक्ट योजना के एप्लीकेशन फॉर्म तक पहुंच जाना होगा।
  • एप्लीकेशन फॉर्म में उम्मीदवार की महत्वपूर्ण जानकारी को दर्ज करना होगा।
  • अब आपके लिए संबंधित सभी प्रकार के दस्तावेजों को स्कैन करके अपलोड करना होगा।
  • इस कार्य को पूरा किए जाने के बाद आप अंत में आसानी से अपने आवेदन को सबमिट कर सकते हैं।
  • आवेदन का वेरिफिकेशन होने के बाद आपके लिए जल्द ही लाभार्थी सूची के माध्यम से सूचना दे दी जाएगी।

Leave a Comment

Join Whatsapp