घर बनाने के लिए मिल रहे 1 लाख 20 हजार रुपए, पीएम आवास योजना के ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन शुरू

पीएम आवास योजना के अंतर्गत 2024 में एक नए चरण की शुरुआत करवाई गई है जिसके तहत ऐसे लोगों के लिए लाभ लेने हेतु जागरूक किया जा रहा है जिन्हें सरकार के द्वारा पात्र होने के बावजूद भी अभी तक लाभ नहीं दिया गया है। सरकार के इस चरण में देश का कोई भी व्यक्ति अब कच्ची छतों के नीचे निवास नहीं करेगा।

प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी ने हाल ही में पीएम आवास योजना के 2024 के इस चरण के लिए 3 करोड नए घरों की घोषणा करवाई गई है जिसके लिए कार्य प्रक्रिया भी जल्द ही शुरू होने वाली है। बता दे की पीएम आवास योजना के अंतर्गत सभी राज्यों में अलग-अलग समय अंतराल पर आवेदन पूरे हो रहे है तथा उसी आधार पर लाभ दिया जा रहा है।

पीएम आवास योजना की कार्य प्रक्रिया के चलते उन लोगों के मन में एक नई आस जगी है जो यह सोच रहे थे कि अब उन्हें सरकारी सुविधा के पक्के मकान नहीं मिल पाएंगे। पीएम आवास योजना शीला भारती होने की इच्छा रखने वाले सभी उम्मीदवारों को यह आर्टिकल बेहद महत्वपूर्ण होने वाला है जिसके लिए अंत तक आर्टिकल का अध्ययन करें।

PM Awas Yojana Registration

अगर आपके लिए ज्ञात नहीं है तो बता दें कि केंद्र सरकार के द्वारा पीएम आवास योजना के रजिस्ट्रेशन का कार्य ऑफलाइन भी किया जाता है तथा जो लोग तकनीकी सुविधा से जुड़े हैं वह ऑनलाइन भी आवेदन पूरे कर सकते हैं। इस योजना के लिए लाभ लेने हेतु आवेदन प्रक्रिया बिल्कुल ही सामान्य है।

पीएम आवास योजना का लाभ उम्मीदवार व्यक्तियों के लिए पूर्ण कार्यवाही तथा पूरे सर्वेक्षण के आधार पर दिया जाता है जिसके लिए उम्मीदवार के राशन कार्ड के समय अन्य दस्तावेज भी अनिवार्य रूप से मांगे जाते हैं। आवास योजना के इस नए चरण में संशोधन के आधार पर अन्य विभिन्न सुविधाएं भी उम्मीदवारों को दी गई है।

पीएम आवास योजना में लाभ

सरकार के द्वारा पीएम आवास योजना के समय चरण में यह भी घोषणा करवाई गई है कि जो उम्मीदवार 2024 में लाभार्थी किए जाते हैं उनके लिए पक्के मकान के निर्माण हेतु पहले के मुताबिक अधिक सहायता राशि दी जाएगी। सरकार के द्वारा यह निर्णय देश में बढ़ रही महंगाई तथा लोगों की कमजोर आर्थिक स्थिति को देखते हुए लिया गया है।

जैसे की पहले शहरी क्षेत्र के व्यक्तियों के लिए मकान निर्माण हेतु 2 लाख 50 हजार रुपए की राशि मिलती थी उनके लिए इस राशि में 25 प्रतिशत तक इजाफा किया जाएगा वहीं दूसरी ओर ग्रामीण क्षेत्र के व्यक्तियों के लिए 1 लाख 20 हजार रुपए की राशि मिलती थी उनके लिए अब लगभग 2 लाख तक का लाभ पक्के मकान हेतु उपलब्ध करवाया जाने वाला है।

पीएम आवास योजना की जानकारी

अगर आपके लिए पीएम आवास योजना के बारे में जानकारी तथा आप इसका लाभ प्राप्त करने के लिए इच्छुक है तो आपको आवेदन करने से पहले कुछ महत्वपूर्ण पहलुओं पर ध्यान केंद्रित करना होगा। आवेदन करने से पहले बता दें कि आपको यह सुनिश्चित करना जरूरी है कि आपकी नागरिकता भारतीय हो एवं आपकी आर्थिक स्थिति निम्न वर्ग की हो।

आवेदनकर्ता की आयु 18 वर्ष से ऊपर की होनी चाहिए तथा उसके परिवार के पास किसी भी श्रेणी का राशन कार्ड अनिवार्य रूप से उपलब्ध होना चाहिए। बताते चलें कि योजना की लाभ राशि डायरेक्ट खाते में हस्तांतरित होती है जिसके लिए आपका स्वयं का निजी खाता होना भी जरूरी है।

पीएम आवास योजना हेतु ऑफलाइन आवेदन कैसे करें?

पीएम आवास योजना में ऑफलाइन आवेदन करने वाले लोगों के लिए अपनी ग्राम पंचायत या अपनी नगर पंचायत से संपर्क करना आवश्यक होता है। जी हां अगर आप ऑफलाइन आवेदन करते हैं तो आपको अपनी ग्राम पंचायत की सहायता से इस योजना का आवेदन पत्र प्राप्त करना होगा तथा महत्वपूर्ण जानकारी को भरकर दस्तावेजों के साथ इस जमा करना होगा।

इस ऑफलाइन प्रक्रिया का पालन करने के बाद आपका आवेदन सरकार के द्वारा वेरीफाई किया जाएगा उसके बाद ही अगर आपकी जानकारी सही है तो आपके लिए लाभ प्रदान होगा। ऑफलाइन आवेदन मुख्य रूप से ग्रामीण व्यक्तियों के लिए संचालित है क्योंकि अधिकांश रूप से देखने को मिलता है कि ऐसे क्षेत्र के व्यक्ति तकनीकी सुविधा से वंचित है।

पीएम आवास योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?

ऑफलाइन आवेदन प्रक्रिया की वजह ऑनलाइन आवेदन करने मे सभी पात्र व्यक्ति अपने घर बैठे ही अपने मोबाइल की सहायता से आवेदन पत्र सबमिट कर सकते हैं तथा उन्हें कहीं आने की आवश्यकता नहीं होगी। आईए हम आपको ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया से भी परिचित करवाते हैं जो इस प्रकार है।-

  • ऑनलाइन आवेदन के लिए सबसे पहले तो आवास योजना के ऑफिशल पोर्टल पर चले जाएं।
  • पोर्टल के होम पेज पर मेनू के क्षेत्र में जाना होगा जहां पर आपके लिए रजिस्ट्रेशन हेतु विकल्प दिखाई देगा।
  • दिए गए रजिस्ट्रेशन के मुख्य विकल्प पर क्लिक करें और अगले ऑनलाइन पेज में जाएं।
  • अगले पेज में आपके लिए पीएम आवास योजना का आवेदन देखेगा उसे पूर्ण तरीके से भरना होगा।
  • आवेदन पत्र भर जाने के बाद आपको अपने पूरे डॉक्यूमेंट स्कैन करके अपलोड करने होंगे।
  • अब बिना देर किए अपनी जानकारी को एक बार फिर से चेक करें और सबमिट कर दें।
  • इस प्रकार से पीएम आवास योजना में बिना किसी परेशानी के ऑनलाइन आवेदन किया जा सकता है।

Leave a Comment

Join Whatsapp