केंद्र सरकार के द्वारा यह लक्ष्य निर्धारित किया गया है कि भारत के आम या श्रमिक वर्ग के नागरिक सभी के पास उनका एक व्यक्तिगत बैंक का खाता जरूर होना चाहिए जिससे सरकारी सुविधाओं का लाभ डायरेक्ट उनके पास बिना किसी हस्तक्षेप के पहुंच सके। इसी लक्ष्य के चलते सरकार के द्वारा राष्ट्रीय स्तर पर पीएम जन धन योजना की कार्य प्रक्रिया पिछले कई वर्षों से संचालित है।
पीएम जन धन योजना एक ऐसी योजना है जिसके तहत खाता खोलने के लिए ना तो किसी भी प्रकार का खर्चा लगता है और ना ही इस खाते के लिए किसी भी प्रकार राशि जमा करनी होती है। पीएम जन धन योजना में लोगों के खाते जीरो बैंक बैलेंस के आधार पर खोले जाते हैं।
सरकार के द्वारा अब तक देश भर में 50 करोड़ से अधिक जन धन योजना के खाते खोले जा चुके हैं जिनमें वृद्ध,पुरुषों, महिलाओं, बच्चों इत्यादि सभी के लिए तक शामिल किया गया है। जिन लोगों के पास स्वयं का खाता नहीं है उनके लिए जन धन योजना के तहत अपना एक खाता जरूर स्थापित करवाना चाहिए।
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PM Jan Dhan Yojana
पीएम जन धन योजना का शुभारंभ प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा 15 अगस्त 2014 को करवाया गया था। इस योजना के तहत उम्मीदवार व्यक्ति किसी भी सरकारी बैंक में अपना खाता खुलवा सकता है जो बिल्कुल ही फ्री है। सरकार के द्वारा खुलवाए जाने वाले खाते बहुत ही विशेष है जिसमें आम नागरिकों के लिए लगभग सभी प्रकार की सुविधाओं का ध्यान रखा गया है।
हमारे द्वारा जारी किए गए इस आर्टिकल के तहत हम पीएम जन धन योजना से संबंधित सभी प्रकार की विशेषताओं का वर्णन करेंगे तथा यह भी बताएंगे कि लोग सामान्य तौर पर अपना पीएम जन धन योजना का खाता कैसे खुलवा सकते हैं। इस योजना के खाता की महत्वपूर्ण जानकारी के लिए हमारे इस आर्टिकल को अंत तक पढ़े।
पीएम जन धन योजना के लाभ
पीएम जन धन योजना के तहत जो व्यक्ति खाता खुलवाना चाहते हैं उनके लिए सबसे पहले इस योजना की महत्वपूर्ण विशेषताओं पर ध्यान देना चाहिए ताकि उनके लिए यह सुनिश्चित हो सके कि यह योजना किस प्रकार से महत्वपूर्ण है तथा इसके अंतर्गत खोले जाने वाले खाते किस प्रकार से उपयोगी हो सकते हैं। जानकारी के लिए कुछ विशेषताएं नीचे उपलब्ध करवाई गई है।-
- पीएम जन धन योजना के तहत उम्मीदवार किसी भी सरकारी बैंक में अपना खाता स्थापित कर सकते हैं।
- इस योजना का खाता खुलवाने में किसी प्रकार का शुल्क नहीं लगता है तथा जीरो बैंक बैलेंस के आधार पर खाता खोला जाता है।
- पीएम जन धन योजना के खाते में दुर्घटना बीमा भी किया जाता है तथा आप इस योजना के खाते के तहत ₹10000 तक का लोन भी प्राप्त कर सकते हैं।
- पीएम जन धन योजना का खाता मुख्य रूप से श्रमिक तथा मजदूरों के लिए आवश्यक है जिससे उन्हें सरकार के द्वारा सभी प्रकार के लाभ खाते में प्राप्त हो सके।
पीएम जन धन योजना खाता खुलवाने हेतु आवश्यक सामग्री
पीएम जन धन योजना का खाता खुलवाने के लिए आपको यह भी जान लेना चाहिए कि बैंक के कार्य प्रक्रिया के दौरान कौन से दस्तावेज आवश्यक होंगे तथा किन महत्वपूर्ण सामग्री के आधार पर आपका खाता खोला जाएगा। पीएम जन धन योजना के खाते में लगने वाले दस्तावेज इस प्रकार से हैं।-
- आधार कार्ड
- पहचान पत्र
- पैन कार्ड
- ड्राइविंग लाइसेंस
- पासपोर्ट साइज फोटो
- मोबाइल नंबर इत्यादि।
पीएम जन धन योजना का मुख्य उद्देश्य
देश के ऐसे व्यक्ति जो श्रमिक है तथा आर्थिक स्थिति कमजोर होने की वजह से मजदूरी करके अपने परिवार का पालन पोषण कर रहे है उनके लिए सरकार के द्वारा विशेष सुविधाएं उपलब्ध करवाई जाती हैं। दी जाने वाली सभी सुविधाएं तथा वित्तीय लाभ डायरेक्ट उन तक पहुंच सके इसी मकसद से पीएम जन धन योजना के खाते सभी आम वर्ग के लोगों के लिए अनिवार्य किए गए है।
अब पीएम जन धन योजना के खाते खुलवाए जाने के बाद कोई भी आम व्यक्ति सरकारी सुविधाओं से वंचित नहीं रहेगा तथा उसे बैंक से संबंधित सभी प्रकारों का लाभ मुहैया हो सकेगा। पीएम जन धन योजना के खातों में सरकार के द्वारा आश्वासन हेतु कई प्रकार की वित्तीय किस्त भी डाली जाती है।
पीएम जन धन योजना के लिए अप्लाई कैसे करें?
जो लोग इस दुविधा में है कि पीएम जन धन योजना का खाता खोलने में किसी विशेष प्रक्रिया का पालन करना होता है उनके लिए बता दें कि वे बिल्कुल ही सामान्य तथा सुलभ चरणों के द्वारा पीएम जन धन योजना का खाता खुलवा सकते हैं जिसके लिए उन्हें केवल अपने नजदीकी संबंध बैंक में संपर्क करने की आवश्यकता है।-
- खाता स्थापित करने के लिए बैंक में जाएं तथा कर्मचारियों की सहायता से इस योजना के बारे में पहले तो महत्वपूर्ण बातों को समझें।
- योजना से संबंधित खाते की जानकारी प्राप्त हो जाने पर जन धन योजना खाता का आवेदन पत्र प्राप्त करें।
- अब इस आवेदन पत्र में महत्वपूर्ण जानकारी को दिए गए निर्देशों के आधार पर भरना होगा।
- जानकारी भर जाए तो अपने महत्वपूर्ण दस्तावेजों की फोटो कॉपी करवा तथा ऐसा आवेदन पत्र के साथ अटैच कर दें।
- अब अपने दस्तावेजों को तथा आवेदन पत्र को शाखा के काउंटर पर जमा कर दें।
- कर्मचारियों के द्वारा आपके आवेदन पत्र का वेरिफिकेशन किया जाएगा।
- आपका आवेदन सही पाए जाने पर आपका खाता स्थापित हो जाएगा जिसके लिए आपके खाते की पासबुक भी मिलेगी।