PM Kaushal Vikash Yojana Registration: फ्री ट्रेनिंग के साथ मिलेंगे 8000 रूपए, जल्दी आवेदन करें

अगर आपके मन में भी किसी भी क्षेत्र में कार्य सीखने की इच्छा है परंतु अपनी आर्थिक स्थिति अच्छी न होने के कारण तथा पर्याप्त पूंजी ना होने के कारण आप अच्छा मार्गदर्शन प्राप्त नहीं कर पा रहे हैं तो इस समस्या के समाधान हेतु केंद्र सरकार ऐसे सभी लोगो लिए पीएम कौशल विकास योजना लाई है।

जानकारी के लिए बता दे की कौशल विकास योजना मुख्य रूप से प्रशिक्षण देने हेतु ही प्रचलित है जिसमें विभिन्न प्रकार के कार्यों को शामिल किया गया है। इस योजना में प्रशिक्षण के माध्यम से युवाओं के अंदर छिपी कार्य शक्ति को निखारा जा रहा है तथा उसमें उनके लिए कौशल प्रदान करके और उज्जवल बनाया जा रहा है।

पीएम कौशल विकास योजना से प्रशिक्षण प्राप्त करना बेहद ही आसान है क्योंकि सभी बेरोजगार युवा आवेदन के माध्यम से योजना में जुड़ सकते हैं तथा अपने मन पसंदीदा कार्यों में विशेष मार्गदर्शन के द्वारा प्रशिक्षण प्राप्त कर सकते हैं। अगर आप भी इस योजना में रुचि दिखाते हैं तो आपके लिए लेख की पूरी जानकारी पढ़नी आवश्यक है।

PM Kaushal Vikash Yojana Registration

राष्ट्रीय स्तर पर यह योजना काफी पुरानी हो चुकी है जिसके अंतर्गत अभी तक बेरोजगारी होगा प्रशिक्षण प्राप्त कर चुके हैं तथा इस मार्गदर्शन से परिपूर्ण होकर अपने मन पसंदीदा रोजगार के कार्य में भी लग चुके हैं। योजना में जुड़ने के लिए आवेदन प्रक्रिया हेतु ऑनलाइन पोर्टल तैयार करवाया गया है जिस पर रजिस्ट्रेशन करवाएं जा रहे हैं।

प्रशिक्षण प्राप्त करने हेतु ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन फॉर्म सबमिट करना आवश्यक होता है जिसके बाद ही आपके लिए प्रशिक्षण देने हेतु आमंत्रित किया जाता है। पीएम कौशल विकास योजना में मुख्य रूप से ऐसे व्यक्तियों के लिए दिया जा रहा है जिन्होंने अपनी कक्षा 12वीं को पूर्ण कर लिया है तथा रोजगार की तलाश में है।

पीएम कौशल विकास योजना की जानकारी

जैसा कि हमने बताया है कि पीएम कौशल विकास योजना में केंद्र सरकार के द्वारा विभिन्न क्षेत्रों के कार्यों को जोड़ा गया है जिसके अंतर्गत युवाओं के लिए उनकी स्किल के आधार पर ही कार्य सीखने का मौका दिया जाता है। बता दे कि प्रशिक्षण में लगने वाली अवधि उनके कार्य प्रक्रियाओं पर आधारित है।

पीएम कौशल विकास योजना के अंतर्गत प्रशिक्षण में अधिकतम तीन महीने, छह महीने और एक साल के लिए रजिस्ट्रेशन होता है। उम्मीदवार जिस भी कार्य का चयन करते हैं उसी के हिसाब से प्रशिक्षण के निश्चित दिनों में अपनी उपस्थिति देना अनिवार्य होता है। इस अवधि के दौरान आपके लिए आपका पसंदीदा कार्य में पूर्ण रूप से कुशल कर दिया जाता है।

पीएम कौशल विकास योजना के लाभ

केंद्र सरकार के द्वारा युवाओं के लिए प्रशिक्षण देने के साथ उनके लिए प्रशिक्षण के निर्धारित दिनों में सैलरी देने की व्यवस्था भी करवाई गई है। बेरोजगार युवाओं के लिए प्रशिक्षण के समय पर हर माह ₹8000 तक का वेतन उपलब्ध करवाया जाता है जो सभी के लिए बहुत ही अच्छा कार्य है।

पीएम कौशल विकास योजना में हर माह यह वेतन इसलिए दिया जाता है ताकि जो बेरोजगार व्यक्ति किसी भी रोजगार में लगे हुए हैं तथा प्रशिक्षण के दौरान वे उसका कार्य नहीं कर पा रहे हैं ऐसे में उनके परिवार के भरण पोषण तथा उनकी आर्थिक जरूरत को पूरा करने के लिए यह निर्धारित वेतन उपलब्ध करवाया जा रहा है।

पीएम कौशल विकास हेतु पात्रता

पीएम कौशल विकास योजना के अंतर्गत सरकार के द्वारा कुछ पात्रता को भी निर्धारित करवाया गया है जिसके अंतर्गत केवल एक युवाओं के लिए लिया जा रहा है जिनकी आयु 18 वर्ष से ऊपर की हो चुकी है। बताने की 18 वर्ष से ऊपर पुरुषों के साथ महिलाएं भी कौशल विकास योजना में प्रशिक्षण ले सकती है।

जैसा कि हमने बताया है कि सभी युवाओं के लिए अपनी बेसिक शिक्षा को पूरी करना आवश्यक है क्योंकि इसमें जोड़ गए सभी प्रकार के कार्य के प्रशिक्षण हेतु उनकी शिक्षा तथा अनुभव महत्वपूर्ण होगा। इसी के साथ आपके लिए यह जानकारी पहले प्राप्त करनी होगी कि आपके राज्य में कौशल विकास योजना के प्रशिक्षण चालू है या नहीं।

पीएम कौशल विकास योजना में रजिस्ट्रेशन कैसे करें?

पीएम कौशल विकास योजना में रजिस्ट्रेशन को मुख्य रूप से ऑनलाइन माध्यम से पूरा करवाया जा रहा है तथा अगर आप ही प्रशिक्षण प्राप्त करने के इच्छुक हैं तो जल्द से जल्द ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन फॉर्म भर के प्रशिक्षण में अपना स्थान सुनिश्चित कर ले।-

  • आवेदन हेतु सबसे पहले तो आपको ऑनलाइन माध्यम से तैयार करवाई गई ऑफिशल वेबसाइट पर चले जाना है।
  • ऑफिशल वेबसाइट पर जाने के बाद आपको रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया आगे बढ़ाने हेतु पंजीकरण करना होगा।
  • वेबसाइट का पंजीकरण पूरा होने पर लॉगिन करें एवं होम पेज तक पहुंच जाए।
  • होम पेज में न्यू रजिस्ट्रेशन की लिंक पर क्लिक कर दें एवं डायरेक्ट रजिस्ट्रेशन फॉर्म पर पहुंचे।
  • रजिस्ट्रेशन फॉर्म में पूरी डिटेल भरे तथा अपने राज्य ,जिला इत्यादि सभी प्रकार की जानकारी को सेलेक्ट करें।
  • अब यह सुनिश्चित करें कि आप किस कार्य के लिए प्रशिक्षण प्राप्त करना चाहते हैं उसका चयन आपको दी गई लिस्ट के तहत करना होगा।
  • इसके बाद आपके लिए महत्वपूर्ण दस्तावेज अपलोड करने होंगे एवं अपनी जानकारी को सबमिट कर देना होगा।

Leave a Comment

Join Whatsapp