PM Kisan 17th Installment Release: आ गए 17वी क़िस्त के 2000 रूपए, यहाँ से स्टेटस चेक करें

देश के लाखों किसान जो पीएम किसान 17वीं किस्त की राह देख रहे हैं आज इन सबका इंतजार खत्म होने वाला है। जानकारी के लिए बता दें कि प्रधानमंत्री आज शाम के समय इस योजना की 17वीं किस्त को जारी करने वाले हैं।

इस प्रकार से इस योजना के अंतर्गत 17वीं किस्त का फायदा तकरीबन 9 करोड़ से अधिक किसानों को मिलने वाला है। जानकारी के लिए बता दें कि किस्त की राशि केवल लाभार्थी एवं पात्र किसानों को ही दी जाएगी।

आज के इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे पीएम किसान योजना 17वीं किस्त से संबंधित पूरी जानकारी। साथ में आपको यह भी बताएंगे कि किन कारणों की वजह से आपकी किस्त रुक सकती है। इस बारे में सारी जानकारी यदि आपको प्राप्त करनी है तो हमारा यह पोस्ट पूरा पढ़ें।

PM Kisan 17th Installment Release

सभी किसानों के लिए काफी बड़ी खबर आ रही है क्योंकि पीएम किसान सम्मान निधि की 17वीं किस्त आज 18 जून 2024 को शाम के समय रिलीज की जाएगी। इस प्रकार से योजना के अंतर्गत करोड़ों किसानों को यह वित्तीय राशि सीधे बैंक अकाउंट में ट्रांसफर होगी। यहां आपको यह भी बता दें कि देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी आज शाम को वाराणसी राज्य से 17वीं किस्त जारी करने वाले हैं।

साथ में यह भी बताते चलें कि जिस तरह से हर बार इस योजना की राशि सीधे किसानों को बैंक में पहुंचाई जाती है ठीक इसी तरह से इस बार भी ऐसा ही होगा। आज 18 जून शाम के वक्त सरकार डीबीटी के जरिए से 17वीं किस्त के पैसे सीधे लाभार्थी किसान के बैंक में जमा करेगी। इसलिए पात्र किसानों का डीबीटी सक्रिय होना चाहिए क्योंकि यदि डीबीटी सक्रिय नहीं होगा तो फिर किस्त का पैसा हस्तांतरित नहीं हो पाएगा।

पीएम किसान 17वीं किस्त का लाभ

जैसा कि आपको मालूम ही है कि पीएम किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत किसानों को साल में 6000 रूपए की मदद सरकार की तरफ से दी जाती है। लेकिन योजना के अंतर्गत ऐसे किसानों को लाभ नहीं दिया जाएगा जिनकी ई केवाईसी पूरी नहीं होगी। दरअसल ई-केवाईसी को लेकर किसानों को पहले ही सचेत कर दिया गया था। विभाग द्वारा यह घोषणा कर दी गई थी कि योजना का लाभ किसानों को तभी मिलेगा जब ई केवाईसी पूरा होगा।

पीएम किसान 17वीं किस्त की राशि

आज 18 जून 2024 को शाम के समय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के द्वारा पीएम किसान 17वीं इंस्टॉलमेंट जारी की जाएगी। जानकारी के लिए बता दें कि तकरीबन 9.26 करोड़ से भी ज्यादा किसानों को योजना की 17वीं किस्त का लाभ देने के लिए सरकार के 20000 करोड रुपए से भी ज्यादा पैसे खर्च होंगे। बताते चलें की योजना के द्वारा जारी की गई धनराशि का उपयोग करके किसान अपने बहुत सारे कार्य पूरा कर पाएंगे।

पीएम किसान 17वी क़िस्त का स्टेटस कैसे चेक करें?

जैसा कि हमने आपको बताया कि प्रधानमंत्री आज वाराणसी जाएंगे और वहां से ही पीएम किसान 17वीं किस्त शाम के समय जारी करेंगे। ऐसे में अगर आप जानना चाहते हैं कि आपको योजना के अंतर्गत 2000 हजार रुपए की राशि प्राप्त होगी या नहीं तो इसके लिए आपको लाभार्थी सूची को एक बार देख लेना चाहिए जिसकी पूरी प्रक्रिया कुछ इस तरह से है-

  • इसके लिए सबसे पहले तो आपको पीएम किसान सम्मान निधि योजना की विभागीय वेबसाइट को ओपन करना है।
  • आधिकारिक वेबसाइट को ओपन करने के पश्चात आपको होम पेज पर चले जाना है।
  • इस तरह से होम पेज पर आपको पीएम किसान योजना की लाभार्थी सूची से संबंधित एक विकल्प मिलेगा आपको इसके ऊपर क्लिक कर देना है।
  • जैसे ही आप लाभार्थी सूची वाले ऑप्शन को क्लिक करेंगे वैसे ही आपके सामने एक दूसरा नया पृष्ठ खुलकर आ जाएगा जिसमें आपको अपना कुछ विवरण दर्ज करना है।
  • नए पृष्ठ पर आपको अपने राज्य का नाम, अपने जिले का नाम, अपनी तहसील और गांव अथवा शहर का चयन कर लेना है।
  • जब आप सारा विवरण सिलेक्ट कर लेंगे तो इसके बाद फिर आपको सर्च वाला बटन दबा देना है।
  • इसके तुरंत पश्चात ही आपके सामने आपके इलाके की पीएम किसान सम्मन निधि योजना की बेनिफिशियरी सूची खुलकर आ जाएगी। ‌
  • अब आप इस लाभार्थी लिस्ट में अपना नाम और सभी लाभार्थी किसानों के नाम को देख पाएंगे और जिनका नाम इस सूची में होगा इन्हें पीएम किसान 17वीं किस्त का लाभ अवश्य मिलेगा।

पीएम किसान 17वीं किस्त का लाभ न मिले तो क्या करें

अगर आप पीएम किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत लाभ लेने के लिए पात्रता रखते हैं, परंतु फिर भी आपको बेनिफिशियरी लिस्ट में शामिल नहीं किया गया है तो ऐसे में आप हेल्पलाइन की सहायता ले सकते हैं। बल्कि इस योजना से संबंधित आपके पास अगर कोई भी शिकायत है या आप पीएम किसान सम्मान निधि योजना के बारे में कोई जानकारी प्राप्त करने चाहते हैं तो फिर आप हेल्पलाइन नंबर पर संपर्क कर सकते हैं। तो इसके लिए आप 011-24300 606 नंबर पर कॉल करके अपने परेशानी का हाल प्राप्त कर सकते हैं।

Leave a Comment

Join Whatsapp