Ruk Jana Nahi Result 2024: रुक जाना नहीं योजना का रिजल्ट यहाँ से चेक करें

रुक जाना नहीं योजना मध्य प्रदेश के ऐसे विद्यार्थियों के लिए बनाई गई है जो कक्षा दसवीं एवं 12वीं में असफलता प्राप्त करते हैं। असफल विद्यार्थियों के लिए रुक जाना नहीं की परीक्षा के अंतर्गत एक बार फिर से परीक्षा में शामिल होने का मौका दिया जाता है तथा उनका साल बर्बाद ना हो इसी उद्देश्य से उन्हें इस परीक्षा के अंतर्गत अगली कक्षाओं तक पहुंचाया जाता है।

क्रम अनुसार हर वर्ष की तरह इस वर्ष भी अप्रैल माह के अंत में जारी किए गए बोर्ड के परिणाम के तहत मुख्य कक्षाओं के जो विद्यार्थी फेल हुए थे उन्होंने रुक जाना नहीं योजना के अंतर्गत पुनः परीक्षा दी है। जो विद्यार्थी इस परीक्षा में शामिल हुए हैं उनके लिए एक उम्मीद है कि वह सफलता प्राप्त करके अगली कक्षा में प्रवेश पा सकेंगे।

रुक जाना नहीं के परीक्षार्थियों की सफलता की स्थिति रिजल्ट जारी होने के बाद ही पता चल पाएगी उसके बाद ही सभी सफल विद्यार्थी अगली कक्षा में एडमिशन ले सकेंगे। विभाग के द्वारा रुक जाना नहीं के परीक्षार्थियों का परिणाम लगभग तैयार कर लिया जा चुका है जो अब किसी भी समय जारी किया जा सकता है ।

Ruk Jana Nahi Result 2024

बोर्ड की परीक्षा में रिजल्ट के दौरान सफल अभ्यर्थियों के नई कक्षा में एडमिशन शुरू हो चुके हैं जिसके तहत रुक जाना नहीं की परीक्षा में शामिल हुए विद्यार्थियों के लिए गंभीर रूप से यह इंतजार है कि जल्द से जल्द उनका रिजल्ट जारी किया जाए तथा वे भी बिना देर किए अगली कक्षा में एडमिशन ले सकें।

गुप्त सूत्रों के मुताबिक यह पता चला है कि रुक जाना नहीं की परीक्षा का रिजल्ट इसी माह दूसरी सप्ताह तक अनिवार्य रूप से जारी कर दिया जाएगा तथा सभी विद्यार्थी ऑनलाइन माध्यम से रिजल्ट की स्थिति देख सकेंगे। रुक जाना नहीं की परीक्षा का रिजल्ट ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों मोड में उपलब्ध होगा।

रिजल्ट के लिए संभावित तिथियां

रुक जाना नहीं रिजल्ट के लिए कई तिथियां पर दावा किया जा रहा है जिससे विद्यार्थी अपनी संतुष्टि के लिए निश्चित तिथि जानना चाहते हैं। विभाग के द्वारा रिजल्ट जारी करने हेतु अभी कोई निश्चित समय नहीं बताया गया है परंतु अनुमान के आधार पर बात करें तो यह रिजल्ट 10 से 15 जुलाई के बीच ऑनलाइन वेबसाइट पर उपलब्ध करवा दिया जाएगा।

रुक जाना नहीं परीक्षा के लिए पासिंग मार्क्स

जो विद्यार्थी कक्षा दसवीं या 12वीं की परीक्षा में एक बार फेल हो चुके हैं तथा पास होने की उम्मीद से उन्होंने रुक जाना नहीं की परीक्षा में भागीदारी ली है उनके लिए यह जानना बेहद आवश्यक है कि इस परीक्षा में पास होने के लिए कितने अंक आवश्यक है। बता दे की सभी विद्यार्थियों के लिए फिर से पास होने हेतु न्यूनतम स्तर पर 33% अंक या उससे अधिक अंक लाना अनिवार्य होगा अन्यथा वह इस परीक्षा से भी विफल हो सकता है।

रुक जाना नहीं रिजल्ट चेक के लिए आवश्यक सामग्री

जैसा कि हमने बताया है की रुक जाना नहीं की परीक्षा का परिणाम ऑनलाइन जारी करवाया जाने वाला है जिसके तहत सभी परीक्षार्थियों को ऑनलाइन पेज पर अपने महत्वपूर्ण रोल नंबर की सहायता से प्रदर्शन की स्थिति को चेक करना आवश्यक होगा। जी हां परीक्षार्थी केवल अपने रोल नंबर और आवश्यकता पड़ने पर जन्मतिथि के आधार पर ऑनलाइन रिजल्ट चेक कर सकते है।

रुक जाना नहीं परीक्षा का रिजल्ट कैसे चेक करें?

जिन विद्यार्थियों ने रुक जाना नहीं की परीक्षा में अपनी उपस्थिति दर्ज करवाई है उनके लिए ऑनलाइन रिजल्ट चेक करने की प्रक्रिया आवश्यक रूप से ज्ञात होगी। जिस प्रकार परीक्षार्थियों ने पिछली परीक्षा के परिणाम चेक किए थे इस प्रकार से रुक जाना नहीं के रिजल्ट भी चेक कर पाएंगे आवश्यकता के लिए नीचे ऑनलाइन चरण उपलब्ध करवाए गए हैं।-

  • रिजल्ट चेक करने के लिए सबसे पहले तो एमपीबीएसई की ऑफिशल वेबसाइट खोलें।
  • इसके बाद आप सीधे वेबसाइट के होम पेज पर पहुंच जाएंगे।
  • होम पेज में आपको रुक जाना नहीं रिजल्ट के लिए महत्वपूर्ण लिंक मिल जाएगी उस पर क्लिक करते हुए आगे जाना होगा।
  • अगले पेज में आपके लिए रिजल्ट तक पहुंचाने हेतु रोल नंबर और डेट ऑफ बर्थ भरनी होगी।
  • अपनी इस महत्वपूर्ण जानकारी को सबमिट की बटन की सहायता से सबमिट कर देना होगा।
  • सबमिट करते हुए अगर आपकी जानकारी सही है तो स्क्रीन पर आपके रिजल्ट की स्थिति देखने को मिलेगी।

Leave a Comment

Join Whatsapp