School Closed News: इन राज्यों में बढ़ाई गई छुट्टियां, जानें कब तक बंद रहेंगे स्कूल

वर्तमान समय में देश में गर्मी बहुत अधिक हो रही है एवं तापमान भी बहुत अधिक देखने को मिल रहा है जिसको देखते हुए देश के विभिन्न राज्यों की स्कूल की छुट्टियां बढ़ा दी गई है। ऐसा स्कूल के बच्चों के स्वास्थ्य को देखते हुए किया गया है एवं छुट्टियों को बढ़ाने का निर्णय लिया गया है।

जैसा कि आपको पता है कि अभी गर्मी इतनी अधिक हो रही है कि तापमान 45 से 48 डिग्री तक पहुंच जा रहा है जिसके कारण सभी लोगों को परेशानी हो रही है और इसी परेशानी तो देखते हुए विभिन्न राज्यों के विद्यालयो ने छुट्टियों को बढ़ाया हुआ है जिसकी जानकारी आज हम आपको इस आर्टिकल में बताने वाले हैं।

अगर आप जानना चाहते हैं कि आपके राज्य में विद्यालयों की गर्मियों की छुट्टियों को बढ़ाया गया है या नहीं तो आप हमारे साथ इस आर्टिकल में अंत तक जुड़े रहें और गर्मी की छुट्टी में वृद्धि से संबंधित जानकारी को ध्यान से पढ़ें जिससे आपको यह पता लगेगा कि आपके राज्य में छुट्टियां बड़ी है या नहीं।

School Closed News

इस वर्ष गर्मी की अधिक हो जाने के कारण स्कूल की गर्मियों की छुट्टियां में बदलाव किया गया है क्योंकि वर्तमान समय में बच्चों का स्कूल में स्वास्थ्य बिगड़ सकता है इसलिए अभी विद्यालय की छुट्टियों में परिवर्तन किया गया है। जो विद्यालय जून माह में खुलने के लिए तैयार थी परंतु अत्यधिक गर्मी के कारण उनकी छुट्टियां में परिवर्तन किया गया।

विद्यालयों की छुट्टी तब समाप्त की जाएगी जब मौसम में सुधार आ जाएगा यानी की गर्मी कम हो जाएगी। वर्तमान समय में तापमान बढ़ने के कारण बहुत से राज्यों ने विद्यालयों की छुट्टियों में परिवर्तन किया है जिसकी जानकारी आपको इस आर्टिकल में बताने वाले हैं।

छुट्टियां बढ़ाने का उद्देश्य

हम आप सभी को बता देना चाहते हैं कि भारत सरकार की ओर से गर्मी की छुट्टियों को बढ़ाने का उद्देश्य यही है कि बच्चों के स्वास्थ्य के साथ किसी प्रकार की कोई खिलवाड़ न किया जाए क्योंकि अभी इतनी अधिक गर्मी हो रही है की किसी भी विद्यार्थी को विद्यालय में अध्ययन करना संभव नहीं जो पाएगा।

उत्तर प्रदेश में बढ़ाई गई छुट्टियां

उत्तर प्रदेश के अंतर्गत जो स्कूल 25 जून को खुलने के लिए तैयार थे परंतु मौसम को देखते हुए और छुट्टियों में बदलाव किया गया एवं ये सभी विद्यालय अब 28 जून तक बंद रहेंगे इसके बाद में इन्हे खोला जाएगा।

दिल्ली स्थित विद्यालय में छुट्टी परिवर्तन

वैसे तो दिल्ली राज्य में विभिन्न विद्यालयों को जुलाई से शुरू किया जाएगा परंतु कुछ प्राइवेट स्कूलों को जुलाई माह में ही शुरू किया जाना था क्योंकि प्राइवेट स्कूलों स्वयं निर्णय ले सकते है को स्कूल कब शुरू होगा परंतु 48 डिग्री का तापमान बढ़ जाने के कारण अब इन विद्यालयों की छुट्टी में भी वृद्धि की गई है और अब लगभग सभी स्कूल जुलाई माह में शुरू किए जाएंगे।

हिमाचल प्रदेश में कब शुरू होगे स्कूल

यदि आप हिमाचल प्रदेश के अंतर्गत आते है तो हम आपको बता दें की इस राज्य में 22 जून से लेकर 29 जुलाई तक मानसून ब्रेक होगा इसके अलावा कुल्लू संबंधित क्षेत्र में 23 जुलाई से 14 अगस्त तक मानसून ब्रेक होगा एवं राज्य के विभिन्न स्कूलों का छुट्टियों का कैलेंडर अलग अलग होता है।

राजस्थान के विद्यालयों की छुट्टियां

राजस्थान राज्य में विद्यालयों की गर्मियों की छुट्टियों की बात की जाए तो लगभग सभी विद्यालयों को 30 जून तक बंद रखा गया है। 30 जून के बाद सभी शासकीय विद्यालयों को अर्ध शासकीय विद्यालयों को एवं निजी विद्यालयों को शुरू किया जाएगा एवं सभी विद्यार्थियों के स्वास्थ्य की भी निगरानी की जाएगी।

Leave a Comment

Join Whatsapp