PM Kaushal Vikas Yojana: फ्री ट्रेनिंग के साथ मिलेंगे 8000 रुपए, यहाँ देखें सम्पूर्ण जानकारी

देश में युवाओं के बीच बेरोजगारी की समस्या दिन पर दिन बढ़ती जा रही है तथा उनके लिए अच्छा रोजगार प्राप्त न होने की वजह से के कठिनाइयां का सामना करना पड़ रहा है। बेरोजगारी की समस्या को देखते हुए इसके समाधान हेतु केंद्रीय स्तर पर हर संभव प्रयास किया जा रहे हैं ताकि सभी युवा अपनी योग्यता के आधार पर अच्छा रोजगार प्राप्त कर सकें एवं बेरोजगार की स्थिति से छुटकारा पा सकें।

उम्मीदवारो की बेरोजगारी दूर करने के लिए उद्यमिता मंत्रालय के द्वारा प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना का शुभारंभ करवाया गया है। इस योजना के अंतर्गत बेरोजगार युवाओं के कल्याण हेतु विभिन्न प्रकार के कार्यों को शामिल करवाया गया है। प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना केंद्रीय स्तर पर लागू की गई है जिसका लाभ देश भर के सभी राज्यों के युवा उठा सकते हैं ।

जो उम्मीदवार जारी करवाई गई इस योजना की सदस्यता प्राप्त करना चाहते हैं तथा अपने लिए एक उत्तम रोजगार की व्यवस्था करना चाहते हैं उनके लिए योजना से संबंधित सभी प्रकार के महत्वपूर्ण विवरण को जानना आवश्यक है। प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना की सभी प्रकार की महत्वपूर्ण जानकारी इस आर्टिकल में उपलब्ध करवाई जाने वाली है तथा जानकारी प्राप्त करने हेतु लेख में अंत तक बने रहे।

PM Kaushal Vikas Yojana

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के लिए रोजगार के क्षेत्र में प्रोत्साहन प्रदान करने हेतु बहुत ही महत्वपूर्ण योजना है। ऐसी योजना को यूथ ट्रेनिंग प्रोग्राम के नाम से भी जाना जाता है जिसकी शुरुआत वर्तमान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा की गई है। पीएम कौशल विकास योजना को 2015 से चलाया जा रहा है जिसके अंतर्गत हर वर्ष शिक्षित वर्ग के लिए विभिन्न प्रकार के सरकारी तथा निजी क्षेत्र में रोजगार हेतु बढ़ावा देने के लिए मार्गदर्शन प्रदान करवाया जा रहा है।

जो उम्मीदवार पीएम कौशल विकास योजना का लाभ प्राप्त करना चाहते हैं उनके लिए योजना की पात्रता मापदंड की जानकारी होनी चाहिए। उम्मीदवारों के लिए योजना की सदस्यता प्राप्त करने हेतु आवेदन करना आवश्यक होता है। जिन उम्मीदवारों ने अपनी कक्षा दसवीं एवं 12वीं की पढ़ाई पूरी कर ली है वे सभी पीएम कौशल विकास योजना का लाभ उठा सकते हैं तथा अपने सुनहरे भविष्य के लिए मार्गदर्शन प्राप्त कर सकते हैं।

पीएम कौशल विकास योजना हेतु आवश्यक दस्तावेज

पीएम कौशल विकास योजना की आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन माध्यम से करवाई जाती है तथा सभी उम्मीदवारों को योजना का लाभ लेने के लिए आवेदन करते समय निम्न प्रकार के दस्तावेजों को अपलोड करना आवश्यक होता है ताकि उनकी योग्यता का मापन किया जा सके।

  • आधार कार्ड
  • पैन कार्ड
  • आय प्रमाण पत्र
  • निवास प्रमाण पत्र
  • जाति प्रमाण पत्र
  • 10वीं की अंक सूची
  • 12वी की अंक सूची
  • बैंक का खाता
  • ईमेल आईडी
  • रोजगार पंजीयन
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • मोबाइल नंबर इत्यादि।

पीएम कौशल विकास योजना में आर्थिक लाभ

पीएम कौशल विकास योजना मुख्य रूप से रोजगार के क्षेत्र में कार्य करने वाली योजना है। इस योजना के तहत रोजगार के साथ-साथ बेरोजगार व्यक्तियों के लिए आर्थिक लाभ की सुविधा भी प्रदान करवाई जा रही है। जिन युवाओं के लिए उनकी योग्यता के आधार पर जब तक अच्छा रोजगार प्राप्त नहीं हो जाता है तब तक सरकार के द्वारा उन सभी के लिए मासिक वेतन का प्रबंध भी करवाया जाता है ताकि इस आर्थिक सुविधा के माध्यम से बेरोजगार व्यक्तियों की सामान्य ज़रूरतें पूरी हो सके।

आर्थिक लाभ के रूप में युवाओं के लिए ₹8000 तक की मासिक राशि प्रदान करवाई जाती है जिनका लाभ सभी बेरोजगार व्यक्ति आसानी पूर्वक उठा सकते हैं। इस योजना के अंतर्गत अभी भी ऐसे सभी युवाओं के लिए निर्धारित राशि का लाभ प्रदान करवाया जा रहा है जिसके तहत लाभार्थी व्यक्तियों के लिए काफी सहायता प्राप्त हो रही है। इस योजना का लाभ लेने के लिए महिला एवं पुरुष दोनों उम्मीदवार बराबर रूप से पात्र हैं।

पीएम कौशल विकास योजना का उद्देश्य

जो उम्मीदवार पीएम कौशल विकास योजना के अंतर्गत प्रशिक्षण प्राप्त करते हैं उनके लिए योजना का मान्य सर्टिफिकेट भी उपलब्ध करवाया जाता है। पीएम कौशल विकास योजना का सर्टिफिकेट सभी उम्मीदवारों के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण होता है क्योंकि यह उनकी पहचान के रूप में पूरे देश में मान्य होता है तथा उनके लिए रोजगार के क्षेत्र में काफी सहायता प्रदान करता है। इस सर्टिफिकेट के जरिए व्यक्ति आसानी से किसी भी क्षेत्र में अच्छा रोजगार प्राप्त कर सकते हैं।

रुचि के आधार पर रोजगार प्रशिक्षण

देश भर में ऐसे लाखों युवा है जो किसी कारणवश अपनी पढ़ाई छोड़ चुके हैं तथा स्कूली पढ़ाई के बाद आगे पढ़ने का अवसर नहीं मिल पाया है उनके लिए पीएम कौशल विकास योजना के तहत विशेष सुविधाएं प्रदान करवाई जा रही है। जो युवा उम्मीदवार पीएम कौशल विकास योजना से जुड़ते हैं तथा उनके लिए जिस भी कार्य क्षेत्र में रुचि है उनके लिए इस योजना के अंतर्गत उन्हीं क्षेत्रों में प्रशिक्षण प्रदान करवाया जाता है।

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के माध्यम से देश के बेरोजगार युवाओं को स्किल इंडिया डिजिटल प्लेटफॉर्म के माध्यम से ट्रेनिंग दी जाएगी जिसमें नवयुवकों को प्रशिक्षण देकर रुचि के आधार पर रोजगार उपलब्ध भी करवाई जाएंगे। जिन उम्मीदवारों का आवेदन पीएम कौशल विकास योजना में सफल किया जाता है उनके लिए प्रशिक्षण हेतु अपने क्षेत्र में केंद्र निर्धारित किए जाएंगे जिनके आधार पर उनके लिए योग्यता अनुसार प्रशिक्षण कोर्स भी प्रदान किया जाएगा।

पीएम कौशल विकास योजना के लिए आवेदन कैसे करें?

अगर आप भी पीएम कौशल विकास योजना के अंतर्गत रोजगार के अवसर प्राप्त करना चाहते हैं तथा अपने लिए अच्छी योजना के तहत मार्गदर्शन चाहते हैं तो आपके लिए पीएम आवास योजना में आवेदन अवश्य करना चाहिए जिसके लिए नीचे ऑनलाइन प्रक्रिया के चरण उपलब्ध करवाए गए हैं।

  • प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना का आवेदन करने के लिए आपको सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • अब आप लोगों को कैंडिडेट ऑप्शन के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • फाइंड ट्रेनिंग सेंटर के विकल्प पर क्लिक करना होगा जिसके माध्यम से आपके सामने प्रशिक्षण ट्रेनिंग सेंटर का ऑप्शन खुल जाएगा।
  • प्रदर्शित पेज में मांगी गई सभी प्रकार की जानकारी को ध्यानपूर्वक दर्ज करना होगा।
  • रजिस्ट्रेशन के लिए जानकारी दर्ज करवाए जाने के बाद आवश्यक दस्तावेजों को अपलोड करना होगा।
  • इसके बाद आपको सबमिट कर देना होगा जिसके बाद आपको यूजर आईडी में पासवर्ड प्राप्त हो जाएगा।
  • इस ऑनलाइन प्रक्रिया का पालन करने के बाद आप आसानी पूर्वक पीएम कौशल विकास योजना से जोड़ सकते हैं।

पीएम कौशल विकास योजना के अंतर्गत पात्र व्यक्तियों के लिए 40 से अधिक रोजगार के क्षेत्र में प्रोत्साहन प्रदान करने हेतु प्रशिक्षण दिया जाएगा जिसके तहत सभी उम्मीदवार जिस भी क्षेत्र में रुचि रखते हैं या निपुण होते हैं उसी के लिए मार्गदर्शन प्राप्त कर सकते हैं एवं अपनी इच्छा अनुसार रोजगार प्राप्त कर सकते है। जो अभ्यर्थी अपनी 18 वर्ष की आयु पूर्ण कर चुके हैं अभी इस योजना से प्रशिक्षण प्राप्त कर सकते हैं।

1 thought on “PM Kaushal Vikas Yojana: फ्री ट्रेनिंग के साथ मिलेंगे 8000 रुपए, यहाँ देखें सम्पूर्ण जानकारी”

Leave a Comment

Join Whatsapp